spot_img

छत्तीसगढ़ के प्रौढ़ शिक्षार्थियों को NIOS देगा प्रमाण पत्र

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ के प्रौढ़ शिक्षार्थियों को NIOS देगा प्रमाण पत्र

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पढ़ना-लिखना अभियान के अंतर्गत दो लाख से अधिक प्रौढ़ शिक्षार्थियों की महापरीक्षा 30 सितंबर हो चुकी है। इन शिक्षार्थियों का राज्य साक्षरता मिशन की ओर से आकलन किया जा रहा है। इसके बाद इनकी ओर से प्राप्त अंकों को नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) को भेजा जाएगा। वहीं से शिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र मिलेगा यानी इनके साक्षर होने का प्रमाण पत्र केंद्रीय शिक्षण संस्थान एनआइओएस देगा। यह प्रमाण पत्र मिलने के बाद शिक्षार्थी किसी भी राज्य ओपन स्कूल से सीधे 5वीं, 8वीं या एनआइओएस से सीधे 10वीं की परीक्षा दे सकेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : बस्तर की जनजातीय संस्कृति को पर्यटकों से रूबरू कराने पहली बार किया गया देवी मड़ई का आयोजन

NIOS से प्रमाण पत्र मिलने के बाद नए साक्षर शिक्षार्थी शिक्षा की मुख्यधारा से आसानी से जुड़ सकेंगे। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सहायक संचालक प्रशांत कुमार पांडेय ने बताया कि जिला परियोजना अधिकारियों को साक्षरता मिशन की महापरीक्षा अभियान के तहत परीक्षा में शामिल हुए शिक्षार्थी की जानकारी वेबसाइट पर भी अपलोड करने को कहा गया है।

15 साल से अधिक वाले असाक्षरों को फायदा

पढ़ना लिखना अभियान के तहत प्रौढ़ शिक्षार्थियों के आकलन के लिए राज्यव्यापी महापरीक्षा अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से कराए गए सर्वे में प्रदेश से ढाई लाख पौढ़ शिक्षार्थी मिले हैं जो कि पढ़ना-लिखना नहीं जानते थे। इनमें दो लाख से अधिक शिक्षार्थियों ने पहले चरण में परीक्षा दी।

मिलेगा संयुक्त प्रमाण पत्र

इस महापरीक्षा अभियान में शामिल हुए शिक्षार्थियों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बुनियादी साक्षरता परीक्षा का मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार कर सीजीस्कूल डाट इन पोर्टल पर अपलोड़ किया जा रहा है ताकि उन्हें एनआइओएस और राष्ट्रीय साक्षरता मिशन का संयुक्त प्रमाण पत्र दिया जा सके।