spot_img

सिंघु बॉर्डर पर मजदूर के हाथ-पैर काटकर हत्या करने वाले आरोपियों ने किया सरेंडर

HomeNATIONALसिंघु बॉर्डर पर मजदूर के हाथ-पैर काटकर हत्या करने वाले आरोपियों ने...

नई दिल्‍ली। हरियाणा दिल्‍ली सीमा, सिंघु बॉर्डर (Singhu Boarder) पर किसानों के प्रदर्शन स्‍थल पर एक शख्‍स की निर्ममता से हत्‍या के मामले के आरोपी निहंगों के दल के एक सदस्‍य ने समर्पण कर दिया है। बाद में पुलिस ने उसे अरेस्‍ट कर लिया। सरेंडर करने वाले निहंगों का नाम अमनदीप सिंह और बाबा नारायण सिंह बताया जा रहा है।

इससे पहले, मारे गए व्‍यक्ति की पहचान पंजाब के तरनतारन जिले के लखबीर सिंह के रूप में हुई थी। लखबीर एक मजदूर था और उसके परिवार में एक बहन, पत्नी और तीन बेटियां हैं, जिनमें से सबसे बड़ी 12 साल की है और सबसे छोटी आठ साल की है। अपुष्ट रिपोर्टों में कहा गया था कि सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को कथित रूप से अपवित्र करने के लिए लखबीर सिंह को पीट-पीटकर मार डाला गया और उसका बायां हाथ और दाहिना पैर काट दिया गया।

भैयाजी ये भी देखे :  ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर पाकिस्तान-नेपाल से पीछे भारत, रैंकिंग पर सरकार ने आपत्ति जताई

हत्यारों ने शव को पुलिस के बैरिकेड्स से बांध दिया और उसे वहीं छोड़ दिया ताकि उसकी तलाश की जा सके। यह मामला सामने आने के बाद विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे किसान संघों के एकछत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने घटना की निंदा की थी और हत्या से से पल्ला भी झाड़ लिया। संयुक्त किसान मोर्चा (Singhu Boarder) ने कहा कि उनका दोनों पक्षों – निहंग समूह (और) मृतक से कोई संबंध नहीं है। किसान निकाय ने पुलिस को जांच में हरसंभवन सहयोगी देने की पेशकश की।

कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता: एसकेएम

एसकेएम के नेताओं में से एक स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा कि लखबीर सिंह सिंघू में कुछ लोगों के साथ रह रहे थे। बीती रात अभद्रता के आरोप को लेकर विवाद हो गया। पुलिस के साथ सहयोग करने की एसकेएम की पेशकश को दोहराते हुए उन्होंने कहा, “इसे पुलिस के पास ले जाना चाहिए था। कोई भी कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता। “इस बीच, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) की घटना पर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक से चौबीस घंटों में रिपोर्ट तलब की है। इसके साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री को निर्देश दिया गया है कि इस मामले में तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाए।