spot_img

अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को विशेष मासिक भत्ता देगी सरकार

HomeNATIONALअल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को विशेष मासिक भत्ता देगी सरकार

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने छात्रावासों में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को पढ़ाई के लिए विशेष मासिक भत्ता देने का एलान किया है। अल्पसंख्यक विकास विभाग की तरफ से ऐसे छात्रों को 3000-3500 रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा। यह जानकारी राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक के कार्यालय से दी गई है। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की तरफ से अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : मौते के आंकड़े छिपाने वाले अफसरों पर 50 रुपए का जुर्माना, यह है प्रदेश सरकार की गंभीरता- सिंहदेव

समुदाय के छात्रों के लिए राहत

आपको बता दे कि अल्पसंख्यकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) का अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए यह एलान काफी राहत देने वाला है। इससे मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई करने में मदद मिल सकेगी। वहीं सियासी गलियारों में इसका लेकर हलचल बढ़ गई है। कुछ लोग महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले का तुष्टीकरण की नीति से देख रहे हैं। उनका कहना है कि अन्य समुदाय के कई गरीब बच्चे हैं, जो पैसे के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सरकार को इन गरीब बच्चों का भी ध्यान रखना चाहिए।

विपक्ष ने खड़े किये सवाल

एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिए ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए, जो अन्य गरीब छात्रों का मजाक बनाता हो। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने इस घोषणा से एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है। इससे जहां एक वर्ग खुश नजर आ रहा है, वहीं छात्रों और उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि इस पर सियासी चर्चा तेजी होती दिख रही है। क्योंकि विपक्षी नेता इसकों लेकर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की मंशा पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं।