spot_img

भारत-अमेरिका को पाकिस्तान की दो टूक, अफगानिस्तान का इस्तेमाल ना करें हमला करने के लिए

HomeINTERNATIONALभारत-अमेरिका को पाकिस्तान की दो टूक, अफगानिस्तान का इस्तेमाल ना करें हमला...

दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबान (TALIBAN) के कब्जे के बीच भारत और अमेरिका ने एक बार फिर परोक्ष तौर पर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है।

भारत औऱ अमेरिका ने साझा बयान में कहा है कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल किसी भी देश पर हमले के लिए न हो। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान (TALIBAN)  के कब्जे में पाकिस्तान की अहम भूमिका मानी जाती रही है। साझा बयान में दोनों देशों ने आतंकवाद, कोरोना और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी बात रखी है।

भैयाजी ये भी देखे : देश में कोरोना के मिले 29 हजार 616 संक्रमित

यूएनसी प्रस्ताव का पालन हो

दोनों नेताओं ने कहा कि तालिबान (TALIBAN)  को यूएनएससी के प्रस्ताव 2593 (2021) का पालन करना चाहिए। जिसमें यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि अफगानी क्षेत्र का इस्तेमाल फिर कभी किसी देश को धमकाने या हमले करने, आतंकियों को प्रशिक्षण देने और शरण देने, आतंकी घटनाओं की योजना एवं वित्तपोषण के लिए नहीं होना चाहिए। अमेरिका और भारत ने तालिबान से इन और अन्य प्रतिबद्धताओं को पालन करने के लिए कहा है। भारत, अमेरिका ने तालिबान से राहत गतिविधि में लगे संयुक्त राष्ट्र, उसकी विशेष एजेंसियों को पूरी तरह, सुरक्षित, प्रत्यक्ष और अबाधित पहुंच बनाने देने का आह्वान किया है।