spot_img

वॉशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

HomeINTERNATIONALवॉशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) वॉशिंगटन पहुंच गए हैं। वह क्वाड के पहले सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे। तीन दिनों के अमेरिकी दौरे में प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह, इस यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी नहीं हुई नियुक्ति, DGP व DIG को अवमानना नोटिस जारी

हल्की बारिश के बीच स्वागत

बुधवार को रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI)  वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे, जहां मौजूद भारतीय अमेरिकियों ने हल्की बारिश के बीच भारतीय ध्वज लहराते हुए उनका स्वागत किया और उनके स्वागत में उनके नाम के नारे लगाए। वहां सुबह से ही भारी बारिश के बावजूद, बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी प्रधान मंत्री के स्वागत के लिए एंड्रयूज ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर जमा हुए थे। हवाई अड्डे पर जो बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी की अगवानी की।

7वीं बार अमेरिकी यात्रा

2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद से 7वीं बार अमेरिका की यात्रा पीएम मोदी (PM NARENDRA MODI)  ने की है। यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कहा, कि यह यात्रा अमेरिका के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का अवसर है। पीएम ने कहा था, कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ अपनी बैठक में, वह भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

अफगानिस्तान पर चर्चा

बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी अफगानिस्तान के घटनाक्रम के अलावा कट्टरपंथ, चरमपंथ व सीमा पार से होने वाले आतंकवाद की रोकथाम के तरीकों तथा भारत-अमेरिका वैश्विक साझेदारी का और अधिक विस्तार करने पर मुख्य रूप से चर्चा करेंगे। चर्चा के बाद कुछ करार होने का अनुमान भी जताया जा रहा है।