spot_img

तालिबान को सार्क में शामिल करने की कोशिश, पाकिस्तान की चाल नाकाम

HomeINTERNATIONALतालिबान को सार्क में शामिल करने की कोशिश, पाकिस्तान की चाल नाकाम

दिल्ली। अफगानिस्तान को मोहरा बनाकर भारत को घेरने की साजिश रच रहे पाकिस्तान की चाल नाकाम हो गई है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार पाकिस्तान चाहता था कि तालिबान की नई सरकार को दक्षिण एशियाई देशों के संगठन सार्क (SAARC)  में शामिल कराया जाए ताकि उसे सहयोगी मिल सके, लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी। भारत सहित अन्य देशों ने तालिबान को सार्क देशों में शामिल करने का विरोध किया और यह बैठक ही कैंसल कर दी। तालिबान की नई सरकार को ज्यादातर देशों ने मान्यता नहीं दी है।

भैयाजी ये भी देखे : CM बघेल के निर्णय राज्य की तरक्की में मील का पत्थर होंगे साबित: वोरा

न्यूयार्क में बैठक थी प्रस्तावित

मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार सार्क (SAARC)  की बैठक शनिवार को न्यूयॉर्क में प्रस्तावित थी। इस बैठक को अब रद्द कर दिया गया है। विश्वसनीय सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ने चालबाजी करते हुए बैठक में तालिबान को भी प्रतिनिधित्व देने की मांग उठा दी। भारत औऱ सार्क के कई अन्य सदस्य देशों ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। सहमति न बन पाने की वजह से बैठक रद्द कर दी गई।

तालिबान पर भारत का रुख कड़ा

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तालिबान के प्रति कड़े रुख का इजहार किया था। उन्होंने एससीओ मीट में कहा था कि नई सरकार समावेशी नहीं है और अफगानिस्तान में नई सरकार को मान्यता देने के पहले दुनिया भर को इस बारे में सोचना चाहिए। पीएम मोदी ने याद दिलाया था कि नई सरकार में महिलाओं और अल्पसंख्यकों को कोई भी स्थान नहीं दिया गया है। सार्क (SAARC) में भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सदस्य देश हैं।