spot_img

ब्रिटिश संसद ने चीनी राजदूत की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

HomeINTERNATIONALब्रिटिश संसद ने चीनी राजदूत की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

लंदन। बीजिंग द्वारा ब्रिटिश सांसदों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के बाद ब्रिटेन की संसद (British Parliament) में नेताओं ने जवाबी कार्रवाई में मंगलवार (14 सितंबर) को चीन के नए राजदूत झेंग ज़ेगुआंग की यात्रा पर भी रोक लगा दी। झेंग ज़ेगुआंग बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉड्र्स, दोनों सदनों (British Parliament) के सदस्यों के एक समूह को एकसाथ संबोधित करने वाले थे जो यूके-चीन संबंधों को बढ़ावा देने पर काम करते हैं। लेकिन ब्रिटिश सांसद इयान डंकन स्मिथ ने कहा कि चीनी राजदूत का संबोधन को निंदनीय बताया है।

भैयाजी ये भी देखे : गुजरात से लेकर हिमाचल तक बारिश ने मचाया कहर, मकान डूबे- हाईवे बंद

ब्रिटिश सांसदों की यात्रा पर लगाई थी रोक

चीन ने मार्च में ब्रिटिश सांसदों और उनके परिवार के सदस्यों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था और उन्हें चीन या हांगकांग के पूर्व में स्थित ब्रिटिश उपनिवेश में प्रवेश करने से मना कर दिया था। ब्रिटिश सांसदों पर चीन की यह कार्रवाई तब सामने आई थी, जब शिनजियांग में मानवाधिकारों के हनन के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए चीनी अधिकारियों पर ब्रिटेन के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगा दिए थे।

पत्र लिखकर मांग की

ब्रिटिश सांसद डंकन स्मिथ और अन्य ने हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल को पत्र लिखकर मांग की कि वह झेंग को संसदीय परिसर (British Parliament) में बोलने से रोकें। इसके बाद एक बयान में हॉयल ने जवाब दिया कि वह नियमित रूप से दुनिया भर के राजदूतों के साथ सांसदों के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिलते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि चीन के राजदूत के लिए कॉमन्स एस्टेट और हमारे कार्यस्थल पर मिलना उचित है, जबकि उनके देश ने हमारे कुछ सदस्यों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।