spot_img

पहाड़ी रास्तो का सफर कर घर घर पहुंच रहा बैंक, अब तक 7 करोड़ का किया भुगतान

HomeCHHATTISGARHBASTARपहाड़ी रास्तो का सफर कर घर घर पहुंच रहा बैंक, अब तक...

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा जिले में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान ’’दंतेश्वरी माई मितान’’ हितग्राहियों के घर पहुंच कर बैंक संगवारी तुमचो दुआर योजना के माध्यम से नगद भुगतान किया गया। इस दिशा में जिले के युवा कलेक्टर दीपक सोनी की पहल से जिले के चितालंका और नकुलनार से इसकी शुरुआत हुई और अब पूरे जिले में इसे कारगर ढंग से सुनिश्चित किया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : राजिम में राकेश टिकैत लगाएंगे “किसान महापंचायत” 10 हज़ार किसान होंगे…

गौरतलब है कि कलेक्टर सोनी ने जिले में गरीबी उन्मूलन के लिए इस नवाचार शुरूआत की थी। उनका मुख्य लक्ष्य यहां के निवासियों की आर्थिक सामाजिक स्तर में सुधार कर उन्हें सक्षम बनाना है। उनकी सकारात्मक पहल के फल स्वरुप सामाजिक सहायता कार्यक्रम की पेंशन हितग्राहियों को पेंशन के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने की जरूरत नही हैं।

साथ ही मनरेगा से मिलने वाली मजदूरी के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है। जिले के समाज कल्याण विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं के 18 हजार 538 पेंशन धारियों तथा एनआरएलएम के हितग्राहियों के लिए घर पहुंच बैंक सेवा शुरू की गई है।

बुजुर्ग, महिला और दिव्यांगों को राहत

इस पहल से सबसे अधिक राहत बुजुर्ग, महिलाओं के अलावा दिव्यांगों को मिला हैं। वीएलई, बैंक सीएसपी, सीएससी, बैंक सखी एवं लोक सेवा केन्द्र के जरिए यह सेवा शुरू की गई है। फिलहाल 105 लोगों को इसे जोड़ा गया है, जो घर-घर जाकर पेंशन पहुंचा रहे हैं। जिसने अब बैंक जाने और बैंक में कतार लगा के पैसा निकालने की दिक्कत दूर हो गयी। यह बुजुर्गों के लिए सरकार की सराहनीय पहल है।

7 करोड़ का किया भुगतान

जिले में 01 जून 2020 से दंतेश्वरी माई मितानों द्वारा बैंक संगवारी तुमचो दुआर के माध्यम से घर पहुंच नगद राशि भुगतान की प्रक्रिया की शुरुआत की गई। वर्तमान में जिले में 105 बी सी सखी, व्ही, एल. ई, बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट्स के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन,

भैयाजी ये भी देखे : नवा रायपुर में बैडमिंटन अकादमी का शुभारंभ, सीएम बोले-प्रतिभाओं की कमी…

मनरेगा, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना और अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को नगद भुगतान की सुविधा दी गई। अब तक इस योजना से पेंशन धारी एवं जरूरतमंद को कुल 7 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है।