spot_img

रायपुर के सभी वार्डो में लगेगी योग क्लास, युवाओं को मिलेगा रोजगार

HomeCHHATTISGARHरायपुर के सभी वार्डो में लगेगी योग क्लास, युवाओं को मिलेगा रोजगार

रायपुर। कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के हर वार्ड में अब योग क्लास (yoga class) लगाई जाएगी।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : दिल्ली पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, फिर गरमाया…

छत्तीसगढ़ योग आयोग (yoga class) के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि रायपुर के सभी 70 वार्डों में करीब 184 वृक्षित उद्यान है। जहां लोगों का निरंतर स्वास्थ्य एवं मनोरंजन की दृष्टि से लाभ उठाया जाता है। चूंकि योग को खुले और स्वच्छ वातावरण में करने से उसका लाभ कहीं ज्यादा मिलता है। इन्हीं उद्यानों में योग आयोग के प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा इच्छुक लोगों को शिविर के माध्यम से रोजाना नियमित एक घंटे का योग प्रशिक्षण (yoga class) का कार्यक्रम रखा जाएगा।

सैकड़ों युवाओं को मिलेगा रोजगार

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि छत्तीसगढ़ में करीब 20 हजार से ज्यादा प्रशिक्षित योग टीचर पंजीकृत है। रायपुर शहर में ही 200 से 400 के बीच प्रशिक्षित टीचर हैं। जिन्हें आयोग ने विभिन्न शिविरों के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षित किया है। इन्हीं प्रशिक्षकों को बुलाकर लोगों को योग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन प्रशिक्षकों को योग आयोग कुछ मानदेय भी देगा, ताकि वह पूर्ण रूप से लोगों को योग के प्रति प्रेरित कर सके। हाल ही में नया रायपुर स्थित मंत्रालय में समाज कल्याण मंत्री अनिला भेडय़िा की अध्यक्षता में योग आयोग की साधारण सभा की बैठक रखी गई थी। बैठक में अन्य विषयों के साथ नगर निगम के 70 वार्डों में योग आयोग के प्रशिक्षित शिक्षकों के साथ रेगुलर शिविर लगाने का निर्णय लिया गया है।