spot_img

कोरोना की तीसरी लहर और डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या देखकर स्वास्थ्य मंत्री ने लगाई अफसरों की क्लास

HomeCHHATTISGARHकोरोना की तीसरी लहर और डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या देखकर...

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना के अब डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या देखकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (TS SINGHDEV) ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से कोरोना की तीसरी लहर और डेंगू के विषयों पर चर्चा करके तैयारी दुरुस्त करने और स्थितियों को नियंत्रित करने का निर्देश जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री की बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया, कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। बैठक में मंत्री ने कहा कि सामान खरीदने के लिए भी केंद्र सरकार से 514 करोड़ की राशि 60 फीसदी से 40 फीसदी के अनुपात में उपलब्ध होगी। राज्य सरकार के बजट से भी हमें राशि मिल गई है।

भैयाजी ये भी देखे :  BREAKING- CGPSC: सहायक जिला अभियोजन-बैकलॉग के अभ्यर्थी आवेदन करें 8 सितंबर से

डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत

रायपुर में डेंगू के मामले हैं। इसकी भी समीक्षा (TS SINGHDEV)  हुई। प्रदेश में इस वक्त 375 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। 375 में से 313 मरीज सिर्फ रायपुर में मिले है। रायपुर के लिए बहुत चिंता की बात है। स्वास्थ्य (TS SINGHDEV)  विभाग प्रमुख ने कलेक्टर और नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर एक बड़े अभियान की आवश्यकता पर चर्चा की है।

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं। ये मच्छर रात में काटने के बजाय दिन में काटते हैं। ऐसे में रात से ज्यादा सुबह इन मच्छरों से बचना आवश्यक है। एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता है। वहीं यह मच्छर ज्यादा पुराने पानी में नहीं बल्कि तीन-चार दिन तक एक स्थान पर रखे पानी में भी पनप सकता है।