spot_img

बिहार चुनाव : डिनर डिप्लोमेसी से महागठबंधन नरम ,सीट शेयरिंग पर बनी बात

HomeNATIONALबिहार चुनाव : डिनर डिप्लोमेसी से महागठबंधन नरम ,सीट शेयरिंग पर बनी...

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar elections) का ऐलान होने के बाद दोनों बड़े गठबंधन में रूठने मनाने का खेल चल रहा है। एक तरफ जहां एनडीए में चिराग पासवान के तल्ख तेवर बरकरार हैं। महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस, आरजेडी (RJD) को अड़ियल बता रही है।

महागठबंधन के लिए डिनर डिप्लोमेसी गुरूवार कारगार रही है। देर रात पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास पर हुए तेजस्वी यादव और भाकपा माले प्रमुख दीपांकर भट्टाचार्य की बैठक के बाद तय हो गया कि भाकपा माले गठबंधन के साथ ही चुनाव लड़ेगी। जानकारी के अनुसार, 20 सीटों की मांग कर रही भाकपा माले को 15 सीट देने पर तेजस्वी राजी हो गए हैं।

गुरूवार सुबह से मंथन

RJD और भाकपा माले के बीच पिछले चार दिनों से चल रहे गतिरोध को दूर करने के लिए गुरुवार सुबह से ही मंथन शुरू था. सुबह में दीपांकर भट्टाचार्य से मिलने आरजेडी सांसद मनोज झा और भोला यादव पार्टी दफ्तर पहुंचे थे। सुबह बात नहीं बनी,तो देर रात राबड़ी आवास पर खाने पर बुलाया गया। देर रात दीपांकर भट्टाचार्य और तेजस्वी यादव में घंटों बातचीत होने के बाद तय हुआ कि माले साथ रहकर चुनाव लड़ेगी।

आरजेडी के अड़ियल रुख से नाराज है कांग्रेस

कांग्रेस ने RJD  के अड़ियल रुख पर नाराजगी भी जाहिर की है। बिहार कांग्रेस (Bihar elections) प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने मीडियाकर्मियों से चर्चा के दौरान कहा, कि कांग्रेस हर परिस्थिति के लिए तैयार है। गोहिल ने राजद को पुराना इतिहास याद दिलाते हुए कहा कि जब कांग्रेस थी तो राजद का परिणाम भी बेहतर आया था।

अगर अलग-अलग लड़े तो राजद को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आरजेडी का अगर अड़ियल रवैया रहा तो कांग्रेस अपने सहयोगियों के साथ मिल कोई भी कदम उठा सकती है। आपको बता दे कि, दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग के बाद बिहार (Bihar elections) कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, मदनमोहन झा, सदानंद सिंह. कोकब क़ादरी और अखिलेश सिंह पटना पहुंचे। सूत्रों की मने तो कांग्रेस के बड़े नेताओं की शुक्रवार को तेजश्वी यादव से मुलाकात हो सकती है।