spot_img

PET परीक्षा में हाईटेक तरीके से करा रहे थे नकल, STF ने साल्वर- मुन्ना भाईयो को पकड़ा

HomeNATIONALPET परीक्षा में हाईटेक तरीके से करा रहे थे नकल, STF...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में क्लास थ्री की सरकारी नौकरियों के जरूरी किया गया PET यानी प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 में नकल कराने वाले गिरोह को एसटीएफ ने पकड़ा है।

एसटीएफ की टीम ने यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में की है। इसमें तीन सरगना और एक मुन्ना भाई भी शामिल है। सरगना राहुल सिंह, अभिषेक सिंह, उदय शंकर सिंह और सॉल्वर पंकज कुमार को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तीनों सरगना प्रयागराज और सॉल्वर बिहार के रोहतास जिले के करगहर थाना क्षेत्र के भगवानपुर का रहने वाला है। इन अभियुक्तों के पास हाईटेक इलेक्ट्रानिक डिवाइडस एसटीएफ की टीम ने पकड़ा है।

ये सामान जब्त किया एसटीएफ ने

आरोपियों (PET) के पास से एसटीएफ ने चार ब्लूटूथ माइक डिवाइस, एक सैंडो बनियान इलेक्ट्रॉनिक सिम कार्ड डिवाइस लगी हुई व छह मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। वहीं बरामद सामग्री में एक पीईटी प्रश्न पुस्तिका, एक ओएमआर शीट मूल प्रति, एक ओएमआर शीट अभ्यर्थी प्रति व एक ओएमआर कोषागार प्रति, एक प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी, एक फर्जी आधार कार्ड, एक स्कूटी, एसबीआई के दो ब्लैंक चेक, 43 स्क्रीन शॉट व एक पैन कार्ड बरामद हुए हैं।

भैयाजी ये भी देखे : देहरादून में बादल फटे, 7 घंटे से मूसलाधार बारिश, सड़को में सैलाब

कानपुर में बैठने की थी योजना

एसटीएफ (PET) के हत्थे चढ़े आरोपी परीक्षा केंद्रों से सेटिंग कर मूल अभ्यर्थी की जगह बैठते थे। मूल अभ्यर्थियों को नकल पर्ची और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस देकर उनसे भी नकल कराते थे। इन अभियुक्तों ने दीपक सिंह की जगह सॉल्वर पंकज कुमार को बैठाया था। अभियुक्तों की वाराणसी और कानपुर में भी दूसरी पाली में सॉल्वर बैठाने की योजना थी। इन नकल माफियाओं से चालीस हजार में सॉल्वर बैठाने की बात तय हुई थी। 20 हजार एडवांस भी दिया गया था। ये कार्रवाई एसटीएफ की टीम ने सीओ नवेन्दु कुमार के नेतृत्व में की है।