spot_img

CGBSE Exam 2022 : बोर्ड ने शुरू की 10वीं 12वीं के परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया

HomeCHHATTISGARHCGBSE Exam 2022 : बोर्ड ने शुरू की 10वीं 12वीं के परीक्षा...

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एग्जाम फॉर्म के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज यानी 16 अगस्त से परीक्षार्थियों से आवेदन लेना शुरू किया है। आवेदन की अंतिम तारीख मंडल की ओर से 15 सितंबर रखी गई है।

शिक्षा मंडल इस बार भी पिछले साल की तरह ही परीक्षार्थियों से ऑनलाइन ही परीक्षा फॉर्म लेगा। यानी छात्र किसी भी सायबर कैफे में जाकर भी अपना आवेदन भर सकते है, साथ ही परीक्षा फीस भी ऑनलाइन ही ली जा रही है।

परीक्षा फार्म को भरने के दौरान परीक्षा में सम्मिलित होने वाले तमाम छात्रों को मंडल के द्वारा आवेदन प्रक्रिया के लिए कई आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिसके आधार पर तमाम परीक्षार्थियों को अपना आवेदन करना होगा।

इसके अलावा तय समय तक आवेदन नहीं जमा करने वाले परीक्षार्थियों को विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करने का एक मौका दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि “मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू की गई है। दोनो कक्षाओं के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे, साथ ही शुल्क भी ऑनलाइन ही लिया जाएगा।”

उन्होंने बताया कि “परीक्षा फार्म में परीक्षार्थी को अपना नाम, अपने पिता का नाम, और माता का नाम, स्कूल, संकाय जैसी मूलभूत जानकारी देनी होगी।”

मंडल के सचिव गोयल ने परीक्षा फॉर्म भरने से पहले विद्यार्थियों और स्कूल के प्राचार्य को सुझाव दिया गया है कि फॉर्म भरते समय कोई गड़बड़ी न हो इसका विशेष ख्याल रखें। लिखते समय त्रुटि न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए।