spot_img

बाबरी मस्जिद मामला : कोर्ट के फैसले पर आडवाणी बोले, “जय श्री राम…”

HomeCHHATTISGARHबाबरी मस्जिद मामला : कोर्ट के फैसले पर आडवाणी बोले, "जय श्री...

नई दिल्ली। अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए (Babri Masjid demolition case) जाने के मामलें आज अंतिम फैसला आया है। जिसका देशभर अलग अलग तरीकों से स्वागत किया जा रहा है। इस मामलें में 32 अभियुक्तों में से एक और भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बाबरी मस्जिद विध्वंस (Babri Masjid demolition case) के नतीजे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि ” स्पेशल कोर्ट का आज का निर्णय अत्यंत महत्वपूर्ण है, जब ये समाचार सुना तो जय श्री राम कहकर इसका स्वागत किया।”

वही Babri Masjid demolition case मामलें में उनका बराबरी से साथ दे रहे मुरली मनोहर जोशी ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। जोशी ने कहा कि ” निर्णय इस बात को सिद्ध करता है कि 6 दिसंबर को अयोध्या में हुई घटनाओं के लिए कोई षड्यंत्र नहीं था और वो अचानक हुआ। इसके बाद विवाद समाप्त होना चाहिए और सारे देश को मिलकर भव्य राम मंदिर के निर्माण के ​लिए तत्पर होना चाहिए।”

इधर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि “सीबीआई की विशेष अदालत ने आज बाबरी केस में सभी 32 लोगों को बरी कर दिया। 28 साल बाद आये इस फैसले से यह तय हो गया कि अंत में जीत सत्य की ही होती है। कोर्ट के इस फैसले का मैं स्वागत करता हूँ।”

वहीँ इस मामलें में दूसरे पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने भी इस फैसले पर अपना विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि ” कोर्ट ने आरोपियों को बरी कर दिया है ये अच्छी बात है, हम इसका सम्मान करते हैं।”

ग़ौरतलब है कि 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए (Babri Masjid demolition case) जाने के अपराधिक मामलें में सीबीआई की विशेष अदालत (अयोध्या प्रकरण) के जज सुरेंद्र कुमार यादव ने फैसला सुना दिया है। मामले 32 अभियुक्तों को न्यायधीश ने राहत दी है। सुनवाई से पहले लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, कल्याण सिंह, नृत्यगोपाल दास, सतीश प्रधान के अलावा सभी आरोपी कोर्ट में मौजूद थे। 6 आरोपी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए थे। मामले में जज ने फैसला सुनाते हुए कहा, कि बाबरी सुनियोजित नहीं था। आपको बता दे कि मामलें में 49 लोगों को अभियुक्त बनाया गया था। इनमे से 17 लोगों की मौत हो चुकी है।