spot_img

बैंकों द्वारा किए जा रहे कार्यों के आधार पर तय होगी रेटिंग, वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए करें कार्य

HomeCHHATTISGARHबैंकों द्वारा किए जा रहे कार्यों के आधार पर तय होगी रेटिंग,...

जगदलपुर: कलेक्टर रजत बंसल की अध्यक्षता में आज जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर बंसल ने इस बैठक में जिले की अधिक से अधिक जनता को बैंकिंग गतिविधियों से जोडऩे पर जोर दिया।

उन्होंने आकांक्षी जिलों को दिए गए लक्ष्य को दिए गए वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी बैंक शाखाओं को निर्देशित किया। उन्होंने बैंकों द्वारा किए जा रहे कार्यों के आधार पर प्रदर्शन की रेटिंग निर्धारित करने के निर्देश भी दिए हैं।

कलेक्टर ने अधिक से अधिक लोगों का बैंक खाता खोलने के लिए अभियान चलाने और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत लोगों की बीमा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि सस्ते प्रीमियम वाली इन योजनाओं से लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने इन योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने पर जोर दिया।

कलेक्टर ने इसके साथ ही उद्योग विभाग एवं खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा संचालित स्वसहायता मिशन के समूह प्रकरण, बैंक लिंकेज प्रकरण एवं ब्याज अनुदान, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा संचालित अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यकों के लिए संचालित योजनाएं, किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण सहित अन्य योजनाओं के तहत बैंकों को प्रेषित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण कृषि विभाग के उप संचालक से स्पष्टीकरण मांगा है।