spot_img

Breaking : अचानकमार में बढ़ेगी बाघों की संख्या, सीएम भूपेश ने दी सौगात

HomeCHHATTISGARHBreaking : अचानकमार में बढ़ेगी बाघों की संख्या, सीएम भूपेश ने दी...

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अचानक मार टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या में वृद्धि के लिए लगभग 26 करोड़ रुपये के कार्यों का शुभारंभ भी किया।

गौरतलब है कि वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने साल 2018 में बाघों की गणना की थी। इसमें देशभर के टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क, अभयारण्य और सामान्य वन मंडलों में 28 पैरामीटर पर ये गिनती लगाई गई थी। इस गणना में छत्तीसगढ़ में 19 बाघ बताए गए थे।

जब कि साल 2014 की गणना में छत्तीसगढ़ में 46 बाघ थे। सूबे में घटती बाघों की संख्या पर सीएम भूपेश बघेल ने भी चिंता जताई है। उन्होंने इसके संरक्षण और संख्या में वृद्धी के लिए विभिन्न स्तर में कार्ययोजनाओं का आज शुभारंभ किया है।

इस बैठक में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, विधायक एवं राज्य वन्य जीव बोर्ड के सदस्य देवव्रत सिंह उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव वन मनोज पिंगुआ, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवम वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, पीसी सी एफ वन्य प्राणी पी व्ही नर्सिग राव उपस्थित रहे।