spot_img

Weather Alert : अभी और बरपेगा मौसम का कहर, बारिश, बिजली और तूफान की चेतावनी…

HomeCHHATTISGARHWeather Alert : अभी और बरपेगा मौसम का कहर, बारिश, बिजली और...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अभी मौसम का कहर (Weather Alert) और बरपेगा। मौसम विभाग ने कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

जिसके तहत इन जिलों में बारिश, तेज हवाओं के साथ अंधड़ चलने और कई स्थानों में बिजली गिरने की भी संभावनाएं जताई जा रही है। मौसम विभाग ने इसके लिए राहत आयुक्त को भी सचेत रहने के लिए कहा है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने ये चेतावनी दी है। उन्होंने प्रदेश के बिलासपुर,पेंड्रा रोड, मुंगेली,कवर्धा, बेमेतरा, दुर्ग,राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है।

जारी अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने, अंधड़ चलने, तेज़ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना उन्होंने जताई है।

Weather Alert : द्रोणिकाओं के असर से बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्रा ने कहा है कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा विदर्भ के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका/ हवा की अनियमित गति विदर्भ से केरल तक मराठवाड़ा और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका मध्य पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर राजस्थान से उप हिमालयन पश्चिम बंगाल और असम तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश के मध्य भाग होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इन सिस्टमों का प्रभाव छत्तीसगढ़ में पड़ेगा।

इस सिस्टम की वजह से वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। सरगुजा और बस्तर संभाग में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ छीटें पड़ सकते हैं।