spot_img

Petrol Price : फिर बढ़ी पेट्रोल डीजल की क़ीमत, कई राज्यों में 100 रुपए लीटर में बिक्री

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol Price : फिर बढ़ी पेट्रोल डीजल की क़ीमत, कई राज्यों में...

नई दिल्ली। सोमवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Price) में इज़ाफ़ा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल 26 पैसे और डीजल की कीमत में 32 पैसे की बढ़त हुई है। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत बढ़कर 91.53 रुपये और 82.06 रुपये प्रति लीटर के दाम से डीज़ल बिक रहा है।

इस बढ़त से पहले दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 91.27 रुपये और 81.73 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा था।

देश भर में सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Price) में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों में और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

Petrol Price में हुई थी बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले मंगलवार को 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं, बुधवार को 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर, गुरुवार को 25 और 30 पैसे और गुरुवार को 28 पैसे और 31 पैसे प्रति लीटर और शुक्रवार को 18 दिनों के बाद टूटा था।

वैश्विक रिफाइंड उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिनों के रोलिंग औसत के लिए ओएमसीएस बेंचमार्क खुदरा ईंधन की कीमतें है। पिछले पखवाड़े में वैश्विक तेल की कीमतें 66-67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से अधिक हो गई हैं जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था। क्रूड की कीमतें अब 69 प्रति बैरल के आसपास हो गई हैं।

15 दिनों के ब्रेक के बाद 15 अप्रैल को दो ऑटो ईंधन की कीमत में 16 पैसे और 14 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी जब ओएमसी ने अपनी कीमतों को स्थिर रखा था। इसके बाद ईंधन की कीमतों में संशोधन रोक दिया गया।