spot_img

Big News : अब नहीं होगी ऑक्सीजन की दिक्कत, राज्य स्तरीय “मेडिकल ऑक्सीजन कंट्रोल रूम” शुरू

HomeCHHATTISGARHBig News : अब नहीं होगी ऑक्सीजन की दिक्कत, राज्य स्तरीय "मेडिकल...
रायपुर। कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी और सप्लाई को लेकर हो रही परेशानियों के लिए सरकार ने सार्थक कदम उठाया है। प्रदेश भर के हॉस्पिटल में
अब मेडिकल ऑक्सीजन के वितरण और परिवहन और मांग को पूर्ण करने के लिए राज्य स्तरीय “मेडिकल ऑक्सीजन कंट्रोल रूम” बनाया गया है। इसके बनने से कोविड पीड़ित मरीजों को आसानी से आक्सीजन मिलना सुनिश्चित हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव सी आर प्रसन्ना द्वारा इस संबंध में आज आदेश जारी किए गए। जिला स्तर पर भी मेडिकल ऑक्सीजन कंट्रोल कक्ष’का गठन किया जा रहा है।
     राज्य स्तरीय “मेडिकल ऑक्सीजन कंट्रोल कक्ष” प्रदेश मे संचालित अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता की नियमित निगरानी करते हुए उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। यह कंट्रोल रूम मेडिकल आक्सीजन के परिवहन में यदि अंतर्राज्यीय परिवहन में कोई समस्या आती है तो भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सेन्ट्रल कंट्रोल रूम से समन्वय कर समस्या का निराकरण भी करेंगे। राज्य स्तरीय समिति में के डी कुंजाम, नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन, वेदव्रत सिरमौर संयुक्त आयुक्त परिवहन विभाग,प्रवीण शुक्ला वाणिज्य एवं उद्याोग , हिरेन पटेल खाद्य एवं औषधि प्रशासन और डॉ वाई के शर्मा स्वास्थ्य सेवाएं सदस्य हैं।
               जिला स्तरीय समिति ,जिले स्तर पर मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं निरंतरता सुनिश्चित करेगी और किसी प्रकार की कठिनाई होने पर राज्य स्तरीय समिति से समन्वय कर उसे दूर करेगी। जिला दंडाधिकारी द्वारा महाप्रबंधक उद्योग,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,सहायक औषधि नियंत्रक या औषधि निरीक्षक की समिति गठित कर जिला मेडिकल ऑक्सीजन कंट्रोल कक्ष बनाया जाएगा।