spot_img

Board Exam 2021: 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को बड़ी राहत, जानें क्या

HomeNATIONALCOUNTRYBoard Exam 2021: 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को बड़ी राहत, जानें...

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश बोर्ड ने प्री-बोर्ड की परीक्षा देने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के अनुसार राज्य में कोरोना के बढ़ते ग्राफ के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं ली जाएगी. प्री- बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने की तैयारियां की जा रही हैं.

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर: क्या छत्तीसगढ़ में लग सकता है LOCKDOWN, मुख्यमंत्री ने लिया ये बड़ा फैसला, पढ़े पूरी खबर

12अप्रैल से आयोजित थी प्री-बोर्ड परीक्षा
बोर्ड परीक्षाओं से पहले एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा लेने का आदेश जारी किया था. 12 अप्रैल 2021 से आयोजित होने वाली प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने को लेकर लगभग सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गयी थी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने और परीक्षा केंद्र बढ़ाने को लेकर भी तैयारियां की गई थी, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सकें. हालांकि अब मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को चलते स्कूल शिक्षा मंत्री ने प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय लिया है.

भैयाजी ये भी पढ़े : Car Accident :  डिवाइडर से जा टकराई कार, बाल बाल बचे…

प्री बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर उठे थे सवाल
कक्षा दसवीं कक्षा और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं 12 अप्रैल से शुरू होनी थी, जो बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से ठीक 2 से 3 दिन पहले ही समाप्त हो रही थी. इसको लेकर भी सवाल खड़े हो रहे थे कि बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से 2 दिन पहले तक प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराना कहां तक सही है. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की फाइनल परीक्षाएं 30 अप्रैल और 1 मई से शुरू हो रही है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच इन परीक्षाओं की तारीखों के आगे बढ़ने के संकेत स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिए हैं.

भैयाजी ये भी पढ़े : Gold Price Update: 5वें दिन भी लगातार सोने की कीमत में गिरावट, अब ये है 10 ग्राम सोने की कीमत 

12 अप्रैल तक बंद है राज्य से सभी स्कूल
बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल 12 अप्रैल तक बंद है. तीन माह पहले ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराने के लिए नियमित कक्षाओं की शुरुआत हुई थी. इससे पहले एक से डेढ़ घंटे की डाउट क्लियर कक्षाएं संचालित की जा रही थी.