spot_img

कोरोना में काढ़ा : हिसाब से पीये तो रामबाण, हुआ ओवरडोज़ तो है नुकसान…

HomeCHHATTISGARHकोरोना में काढ़ा : हिसाब से पीये तो रामबाण, हुआ ओवरडोज़ तो...

रायपुर। कोरोनावायरस से बचने के लिए हर कोई अपने अपने तरीके से अपनी तैयारियां और व्यवस्था कर रहा है। देशभर में इस दौर में सबसे ज्यादा जोर डॉक्टर लोगों को अपनी इम्यून पावर बढ़ाने के लिए दे रहे है। वही लोग अपनी इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए मेडिसन और काढ़े का इस्तेमाल कर रहे है।

बात अगर प्राचीन काल से चले आ रहे काढ़े की की जाए, तो उसमें 100 फ़ीसदी फायदा होना तय है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही काढ़ा अगर ओवरडोज होता है, तो इसके कुछ नुकसान भी है। Covid संक्रमण से लड़ने के लिए प्रदेश की सरकार भी चौक चौराहों में काढ़ा बांट रही है। इसके अलावा घरों में भी काढ़ा बनाकर पीने का लगभग चलन सा हो गया है। लेकिन इस काढ़े में डाले जाने वाले तमाम औषधि और प्राकृतिक वस्तुओं की मात्रा और उसके सही विधि का अभाव आप को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि काढ़ा ओवरडोज होता है तो आपको पेट और लीवर में परेशानी हो सकती है।

ओवरडोज़ से ये हो सकती है समस्या
0 पेट दर्द
0 पेट में ऐंठन
0 एसीडिटी
0 गैस
0 कब्ज़
0 लीवर डैमेज़

ड्राय के बजाए ग्रीन हो काढा
विशेषज्ञों का कहना है कि घरों में बनाए जाने वाले काढ़े में अधिकतर सुखी चीजें इस्तेमाल हो रही है। कोशिश की जाएं यदि यह काढ़ा ग्रीन हो। यदि काढ़ा ग्रीन होगा तो और भी ज्यादा फायदेमंद होगा। काढ़ा बनाने के लिए पुदीना, गिलोय, पपीते जैसे कई फल और सब्जियां इस्तेमाल की जाती हैं। वैसे ही हल्दी की जगह पर हल्दी की पत्तियां और भी ज्यादा फायदेमंद होंगी। इस तरीके से अगर ग्रीन काढ़ा बनाया जाए तो वह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

नैचुरल इम्युनिटी बढ़ाने पर दे ज़ोर
आयुर्वेद से जुड़े डॉ. अविनाश रुद्राज्वार कि मानें तो सबसे बेहतर नेचुरल तरीके से अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करना ही ज्यादा सही है। ना कि दवाइयों के भरोसे अपने इम्यून पावर को बढ़ाना। यदि हम रोजाना अपने रूटीन पर सलाद, हरी सब्जियां, फल फ्रूट एक फिक्स डाइट बना कर लेते है, तो हमें इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए किसी भी दवा की जरूरत नहीं होगी।

बासी खाने से करें परहेज़
डॉ रुद्राज्वार ने बताया कि फ़िलहाल के लिए बासी खाने पीने की चीज़ों से बचना भी जरूरी है। हमारे शरीर में जो इम्यून सिस्टम होता है उसमें इसका भी असर होता है। सुबह नाश्ता हैवी रखे, दोपहर को भर पेट गर्म भोजन करें और रात के समय हल्का खाना खा कर ज़रा टहल ले। ये ध्यान रखे के सब कुछ फ्रेश और गर्म हो।