spot_img

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

HomeNATIONALबिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। बिहार चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग की बैठक शुक्रवार सुबह आयोजित की गई है। बैठक के बाद निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी 12.30 बजे कांफ्रेस के दौरान तारीखों का ऐलान करेंगे।

चुनाव आयोग के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव को लेकर ही आयोजित की जा रही है। कोरोना काल में यह पहली चुनाव पड़ेगा, जिसे निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी करवाएंगे।

चुनाव अक्टूबर में होने की संभावना

निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों की मानें तो बिहार (Bihar Assembly Elections 2020) में 243 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान अक्टूबर में होने की संभावना है। कोरोना दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस बार बिहार विधानसभा चुनाव एक से अधिक चरण में कराए जाने की संभावना है। बिहार के राजनैतिक दलों ने इस साल चुनाव टालने की अपील निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों से की थी।

पहली गाइड लाइन हो चुकी जारी

कोरोना काल में बिहार चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी पहली गाइड लाइन जारी कर दी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इन गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करना होगा। चुनाव आयोग की तरफ से गाइडलाइन के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन भरने होंगे। नामांकन भरने के दौरान नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

5 लोगों को मिलेगी इजाजत

चुनाव प्रचार करने और डोर-टू-डोर जाने के लिए प्रत्याशियों को अधिकतम पांच लोगों को इजाजत मिलेगी।   रोड शो के दौरान एक काफिले में 10 की जगह पांच गाड़ियों की टुकड़ियां बनानी होंगी (सुरक्षा वाहनों को छोड़कर, यदि कोई हो)। वाहनों के काफिले के दो सेटों के बीच 100 मीटर के अंतराल की जगह आधा घंटे का अंतर होना चाहिए। चुनाव आयोग ने कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए चुनाव के दौरान विशेष सावधानियां बरतने का निर्देश दिया है। गाइड लाइन के अनुसार चुनाव में फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव के दौरान कोविड गाइड लाइन का पूरा पालन करना होगा।