spot_img

अमृत महोत्सव का आगाज़, पीएम मोदी ने बताया “नमक” का मतलब

HomeNATIONALअमृत महोत्सव का आगाज़, पीएम मोदी ने बताया "नमक" का मतलब

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती आश्रम से “स्वतंत्रता मार्च पदयात्रा” को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने आजादी का “अमृत महोत्सव” (Amrit Mahotsav) का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान साबरमती आश्रम में उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित भी किया।

भैयाजी ये भी देखे : रायपुर के बाजार में “व्यापारी एकता पैनल” का ज़ोर, जनसंपर्क में…

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि “आज आजादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा। हम सभी का सौभाग्य है कि हम आजाद भारत के इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं। आज दांडी यात्रा यात्रा की वर्षगांठ पर हम बापू की इस कर्म स्थली पर इतिहास बनते भी देख रहे हैं और इतिहास का हिस्सा भी बन रहे हैं।”

नरेंद्र मोदी ने कहा कि “Freedom Struggle, Ideas at 75, Achievements at 75, Actions at 75, और Resolves at 75 ये पांचों स्तम्भ आजादी की लड़ाई के साथ साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे।”

पीएम मोदी ने कहा कि “1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, देश को सत्याग्रह की ताकत फिर याद दिलाना, लोकमान्य तिलक का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज का दिल्ली मार्च, दिल्ली चलो का नारा कौन भूल सकता है।”

Amrit Mahotsav में बताया नमक का मतलब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “हमारे यहां नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आँका गया। हमारे यहाँ नमक का मतलब है- ईमानदारी। हमारे यहां नमक का मतलब है- विश्वास। हमारे यहां नमक का मतलब है- वफादारी।

भैयाजी ये भी देखे : कोविशील्ड के नए दाम 200 रुपये से भी होगी काफी कम

हम आज भी कहते हैं कि हमने देश का नमक खाया है। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि नमक कोई बहुत कीमती चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक हमारे यहां श्रम और समानता का प्रतीक है।”