spot_img

डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास में पहली दफा दिखेगा “भारतीय वायुसेना” का दम…

HomeNATIONALडेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास में पहली दफा दिखेगा "भारतीय वायुसेना" का दम...

नई दिल्ली। डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने भी हिस्सा ले रहा है। ये युद्धाभ्यास संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना की मेजबानी में आयोजित वार्षिक बहुराष्ट्रीय बड़ा युद्ध अभ्यास है।

भारतीयवायु सेना, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI में पहली बार भाग लिया। यह अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात के अल-दाफरा एयरबेस पर किया जा रहा है। बुधवार से शुरू हो रहा ये अभ्यास 27 मार्च तक निर्धारित है।

भारतीय वायुसेना छह सुखोई-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 टैंकर विमान के साथ इस युद्घाभ्यास में भाग ले रही है । सी-17 ग्लोबमास्टर भारतीयवायुसेना (Indian Air Force) के दल को लाने ले जाने के लिए सहायता प्रदान करेगा। सुखोई-30 एमकेआई विमान लंबी दूरी की उड़ान भरेगा जो भारत से सीधे अभ्यास क्षेत्र में जाएगा और इस दौरान रास्ते मे आईएल-78 टैंकर विमानों से उसमें ईंधन भरा जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य प्रतिभागी सैन्य बलों को नियंत्रित वातावरण में हवाई युद्ध अभियान की परिस्थितियां बनाकर प्रशिक्षण देते हुए सामरिक एक्सपोजर प्रदान करना है। भाग लेने वाली सेनाओं को युद्ध की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं का पारस्परिक आदान-प्रदान करने के साथ-साथ अपनी सामरिक क्षमताओं को बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

Indian Air Force को मिलेगा अवसर

दुनिया भर से विविध लड़ाकू विमानों को शामिल करते हुए बड़े पैमाने पर आयोजित यह अभ्यास भारतीय वायु सेना सहित प्रतिभागी ताकतों को ज्ञान, अनुभव, सामरिक क्षमताओं को बढ़ाने और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। एक गतिशील और वास्तविक युद्ध वातावरण में भागलेने वाले राष्ट्रों के साथ युद्धाभ्यास और बातचीत भी अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में योगदान देगी।

पिछले दशक में भारतीय वायु सेना ने नियमित रूप से बहुराष्ट्रीय सामरिक युद्ध अभ्यासों की मेज़बानी की है एवं इनमें भाग लिया है, जिनमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वायु सेनाओं के बीच सहयोग किया जाता है।