spot_img

आज भारत बंद… देश के सभी राज्यों में व्यापारिक संगठनों ने व्यापार बंद में शामिल होने का लिया फैसला

HomeNATIONALCOUNTRYआज भारत बंद... देश के सभी राज्यों में व्यापारिक संगठनों ने व्यापार...

दिल्ली : कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स ने आज भारत बंद का आह्वान एलान किया है. कैट ने यह बंद जीएसटी के विरोध में किया गया है. ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी बंद का समर्थन किया है. हालांकि AITWA का विरोध प्रदर्शन ईंधन की बढ़ती हुई कीमतों और ई-वे बिल को लेकर है.

AITWA के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र आर्य ने बताया ‘सभी राज्य स्तरीय ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन एकदिवसीय बंद में पूरी तरह सहयोग देंगे. महेंद्र आर्य के मुताबिक सभी ट्रांसपोर्ट कंपनियों सुबह 6 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक अपने वाहनों की सेवा बंद रहेगी. सभी ट्रांसपोर्ट गोदाम अपने यहां प्रोटेस्ट बैनर लगाएंगे.

देश के सभी राज्यों में व्यापारिक संगठनों ने व्यापार बंद में शामिल होने का फैसला लिया है. दिल्ली में भी अधिकांश व्यापारिक संगठन बंद में शामिल होंगे. जीएसटी के नियमों में हाल ही में हुए संशोधनों और ई कॉमर्स कम्पनी अमेजन पर तुरंत प्रतिबन्ध लगाने की मांग को लेकर कैट भारत व्यापार बंद का आह्वान किया था.

जीएसटी सरल बनाने की मांग

कैट (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि पिछले 4 साल में जीएसटी में 950 से ज्यादा संशोाधन हो चुके हैं. इसके अलावा जीएसटी पोर्टल से जुड़ी तकनीकी दिक्कतें बनी हुई हैं. इससे जीएसटी के अनुपालन का व्यापारियों पर बोझ बढ़ा है.

उनकी केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और जीएसटी परिषद से मांग है कि वे जीएसटी के कड़े प्रावधानों को खत्म करें. साथ ही जीएसटी प्रणाली की समीक्षा करें. उन्होंने कहा कि जीएसटी की दरों का सरलीकरण करने और उन्हें तार्किक बनाने की जरूरत है.

होलसेल एवं रिटेल बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे. लेकिन आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को बंद में शामिल नहीं किया गया है. परिवहन व्यवस्था पर खास असर नहीं पड़ेगा. केवल व्यावसायिक गतिविधियां प्रभावित रहने की संभावना है.