spot_img

बड़ी ख़बर : इन देशों से लौटने पर होना पड़ेगा क्वांरटीन, सरकार ने ज़ारी “रेड लिस्ट”

HomeINTERNATIONALबड़ी ख़बर : इन देशों से लौटने पर होना पड़ेगा क्वांरटीन, सरकार...

नई दिल्ली। कोरोना का खौफ़ अभी खत्म नहीं हुआ है, लिहाज़ा विदेश से लौटने वाले यात्रियों को अब होटल में क्वारंटीन (Quarantine) होना पड़ेगा। इसके लिए सरकार की तरफ से एक रेड लिस्ट भी ज़ारी की गई।

जिसमें उन देशों के नाम जहाँ से लौटने वाले यात्रियों को क्वारंटीन नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

भैयाजी ये भी देखे : कृषि मंत्री पर दिग्विजय का तंज, कहा- तोमर के पास नहीं…

ब्रिटिश सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए दुनिया के 30 से अधिक देशों को “रेड लिस्ट” में शामिल किया गया है। इन देशों से ब्रिटेन लौटने वाले मुसाफ़िर को Covid-19 की गाइडलाईन के मुताबिक होटलों में क्वारंटीन होना पड़ेगा। ब्रिटेन में ये कदम कोविड के नए स्ट्रेन को रोकने के लिए उठाए है।

ब्रिटिश सरकार द्वारा ज़ारी रेड लिस्ट में दक्षिण अमेरिका, दक्षिणी अफ्रीका, पुर्तगाल और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। इन देशों के नॉन-रेजिडेंट लोगों और नागरिकों पर ब्रिटेन में प्रवेश करने पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है।

स्वास्थ्य और सोशल केयर विभाग के मुताबिक़ “उन सुविधाओं को सुरक्षित करने के लिए तेजी से काम कर रहा है, जिसे लेकर हमें ब्रिटिश नागरिकों के लिए कोरोना के ज़्यादा संक्रमित हुए देशों से घर लौटने के लिए प्रबंधित क्वारंटीन जरुरी है।

नए वेरिएंट के सामने, यह महत्वपूर्ण है कि सरकार लोगों की सुरक्षा और जीवन बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाती रहे।”

Quarantine के लिए ये हो सकती जगह

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ हीथ्रो, गैटविक, लंदन सिटी, बर्मिघम, ब्रिस्टल, मैनचेस्टर, एडिनबर्ग, ग्लासगो और एबरडीन सहित हवाईअड्डों के पास के होटलों को क्वांरटीन (Quarantine) के लिए बुक किए जाने की उम्मीद है।

यात्रियों को गर्म और ठंडे विकल्पों के साथ, उनके कमरे में एक दिन में तीन बार भोजन परोसा जाएगा। चाय, कॉफी, फल और पानी उपलब्ध होंगे और होटलों को सरकार द्वारा अनुमोदित सुरक्षा कर्मचारियों के साथ काम करना भी आवश्यक होगा।

ब्रिटेन में 39 लाख से ज़्यादा संक्रमित

देश में महामारी के प्रकोप के बाद से इंग्लैंड वर्तमान में तीसरे राष्ट्रीय लॉकडाउन के तहत है। इसी तरह के प्रतिबंध स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में भी हैं।

भैयाजी ये भी देखे : चक्का जाम पर ड्रोन से होगी निगरानी , बड़ी संख्या में…

शुक्रवार तक ब्रिटेन में कुल 3,903,706 कोरोना वायरस मामलों की रिपोर्ट की है, जो अमेरिका, भारत और ब्राजील के बाद दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा कैसलोड है। देश में मौत का आंकड़ा 110,462 हो गया है।