spot_img

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का दावा, महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे लौटी

HomeINTERNATIONALBUSINESSRBI गवर्नर शक्तिकांत दास का दावा, महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे...

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास ने महंगाई दर को लेकर बड़ा दावा किया है।

महंगाई दर को लेकर उन्होंने कहा कि “महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे आई है।” वहीं गवर्नर ने प्रमुख ब्याज दर रेपो रेट 4 फीसदी ही रखे जाने की बात कहीं है।

भैयाजी ये भी देखे : बिलासपुर-दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट, अंबिकापुर-जगदलपुर भी होंगे कनेक्ट

गौरतलब है कि रेपो रेट वो रेट है जिस पर बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से कर्ज लेते हैं। बैंक इस लोन पर आरबीआई को जिस दर पर ब्याज चुकाते हैं, उसे रेपो रेट कहा जाता है।

शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास ने आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी की बैठक के फैसलों की जानकारी साझा की।

RBI Governor ने की घोषणा

बैठक में लिए फैसलों की घोषणा करते हुए RBI गवर्नर दास ने कहा कि “देश की आर्थिक विकास की संभावनाओं में काफी सुधार हुआ है। महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे आई है, ये दर 4 फीसदी के बैंड के नीचे है।”

उन्होंने कहा कि “आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी की बैठक में इस बार भी रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रमुख ब्याज दर रेपो रेट 4 फीसदी ही रखा जा रहा है।”

भैयाजी ये भी देखे : भारत-बहरीन के बीच “अक्षय ऊर्जा” को लेकर अहम बैठक, सहयोग का…

आरबीआई गवर्नर ने 2021-22 में देश की आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी वृद्धि दर 10.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि 2020 में हमारे सामथ्र्य की परीक्षा हुई और 2021 में नए आर्थिक युग का निर्माण हो रहा है।