spot_img

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा फैसला, एच1बी वीजाधारक को दी ये छूट

HomeINTERNATIONALअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा फैसला, एच1बी वीजाधारक को दी ये...

नई दिल्ली। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) एक बाद एक ताबड़तोड़ फैसले ले रहे है। सप्ताह भर में उन्होंने यूएस में वीजाधारकों के लिए अहम फैसला लिया है।

बाइडेन के इस फैसले के बाद यूएस में काम कर रहे एच1बी वीजा धारकों को बड़ी राहत मिली है।

भैयाजी ये भी पढ़े : अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा पर एक हफ़्ते के लिए लगी रोक, सिर्फ इन लोगों को मिली छूट

बाइडेन प्रशासन ने इस अहम फैसले में एच1बी वीजा धारक कर्मचारियों के एच-4 वीजाधारक जीवनसाथियों को काम जारी रखने की अनुमति दे दी है।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में एच1बी धारक कर्मचारियों के जीनसाथियों को अपने भविष्य की चिंता थी।

अमेरिका में चार वर्ष बिताने के बाद उन्हें आगे काम करने की अनुमति मिलेगी या नहीं ये डर उनके मन में बैठा था। हालाँकि नए राष्ट्रपति बाइडेन (Joe Biden) के इस निर्णय से उन्होंने राहत की सांस ली है।

गौरतलब है कि बराक ओबामा ने अपने शासनकाल में एच1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को अमेरिका में काम करने की अनुमति सम्बंधी कानून पारित किया गया था।

Joe Biden के फैसले से राहत

राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस निर्णय पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए एच-4 वीजाधारकों ने कहा कि “काफी समय से हम सभी अपने भविष्य के लिए परेशान थे, राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा लिए गए इस फैसले से फिलहाल बहुत राहत मिली है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Government Job : साल 2025 तक मिलेगी 1.8 मिलियन लोगो को नौकरी

एच1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को एच-4 वीजा के तहत अमेरिका में काम करने की अनुमति ओबामा प्रशासन द्वारा प्रदान की गई थी, लेकिन ट्रंप प्रशासन ने कथित तौर पर एक एजेंडे के तहत इसे समाप्त करने की कोशिश की।