spot_img

“एक रुपया अउ एक पैली धान” से जुटाए 53 टन चावल, भूपेश ने दिल्ली रवाना किये ट्रक

HomeCHHATTISGARH"एक रुपया अउ एक पैली धान" से जुटाए 53 टन चावल, भूपेश...

रायपुर। केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों की मदद के लिए NSUI ने “एक रुपया अउ एक पैली धान” अभियान चलाया था।

जिसके तहत सोमवार को इक्कट्ठा किए गए 53 टन चांवल और 66 हज़ार रुपए नक़द दिल्ली रवाना किए गए। आज सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने इन ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली रवाना किया।

भैयाजी ये भी देखे : अहमदाबाद-सूरत मेट्रो रेल का पीएम ने किया शिलान्यास, बोले-लाखों लोगो को फ़ायदा

NSUI के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने बताया कि “NSUI ने दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलित किसानों की वित्तीय मदद के लिए “एक रुपया अउ एक पैली धान” अभियान चलाया था।

इस अभियान के तहत छत्तीसगढ़ NSUI के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने सभी धान खरीदी केंद्रों में जाकर किसानों से बात कर केंद्रीय कृषि कानून पर उनसे चर्चा कर उसकी खामियों को बताया है।

साथ ही उनसे न्यूनतम एक रुपए और एक पैली धान का सहयोग मांगा। जिसके तहत आज हमने 53 टन चांवल इकठ्ठा कर दिल्ली के लिए भेजा है।”

“एक रुपया अउ एक पैली धान” ऐसे चला अभियान

शर्मा ने बताया, इस काम के लिए प्रत्येक 10 धान खरीदी केंद्र पर एक प्रभारी नियुक्त किया गया था। प्रत्येक खरीदी केंद्र पर सुबह दो घंटे और शाम को दो घंटे कार्यकर्ता बूथ बनाकर बैठ रहे थे। इन बूथों से किसानों को जागरुक करने और राशि इकट्‌ठा करने का काम किया जा रहा था।

भैयाजी ये भी देखे : Petrol-diesel के दाम में हुई वृद्धि , कीमत पहुंची रिकार्ड पार

इसके लिए बाकायदा रजिस्टर बनाया जाएगा ताकि दान के एक-एक पैसे का हिसाब रहे। 9 जनवरी तक ये अभियान चला, 10 जनवरी तक इकट्‌ठा हुआ पूरा धान और नकद राशि रायपुर पहुंची। जिसे हमने पूरे धान की मिलिंग कर चावल बनाया और आज दिल्ली भेजा है।