spot_img

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद चेहरे में पैरालाइसिस की शिकायत, दूसरे डोज पर उठे सवाल

HomeINTERNATIONALकोरोना वैक्सीन लगने के बाद चेहरे में पैरालाइसिस की शिकायत, दूसरे डोज...
नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन लगने के बाद दर्जनभर से ज़्यादा लोगो को चेहरे में हल्के पैरालाइसिस (Paralysis) की शिकायत मिली है। जिसके बाद अब इन्हें दूसरा डोज देने पर स्वास्थ्य महकमा सम्हालने वाले अफसर चिकित्सकीय सलाह ले रहे है। मामला इजरायल का बताया जा रहा है।
भैयाजी ये भी पढ़े : Co-Win वैक्सीन के लिए कैसे कराये रजिस्ट्रेशन, जानिए apps से सम्बंधित जानकारी
इजरायल में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद साइड इफेक्ट के रूप में चेहरों में हल्के पैरालाइसिस होने की खबरें सामने आई है। तकरीबन 13 लोगों पर इस तरह के रिएक्शन देखे गए है, जिन्हें स्वास्थ्य अमले ने सर्विलांस में रखा है। स्वास्थ्य महकमे के मुताबिक यह पैराइलाइसिस बहुत घातक नहीं है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ज़ारी बयान में ये भी कहा गया है कि ऐसे लोगों की गिनती अधिक हो सकती है। फ़िलहाल इन सभी को चिकित्सकीय टीम की निगरानी में रखा गया है।

Paralysis के बाद भी दूसरी खुराक

इजरायल के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन 13 लोगो में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पैरालाइसिस  (Paralysis) जैसे साइड इफेक्ट नज़र आए है, इन व्यक्तियों को दूसरी खुराक दिया जाए या नहीं, इसके लिए अधिकारियों ने सवाल उठाए हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरी खुराक की सिफारिश की है।

सामान्य दर्द पर रहे सावधान

रिपोर्ट में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद साइड इफेक्ट का सामना करने वाले एक व्यक्ति से भी चर्चा की गई है। जिसमें पीड़ित ने कहा, “कम से कम 28 घंटों तक मैं पैरालाइज्ड चेहरे के साथ रहा।
भैयाजी ये भी पढ़े : “वसुधैव कुटुंबकम” भारत करेगी अपने स्वदेशी वैक्सीन का दूसरे देशो में निर्यात…
लेकिन इसके अलावा मुझे कोई अन्य दर्द नहीं था, न ही कोई दूसरी तकलीफ़ हुई। जहां इंजेक्शन लगा था वहां मामूली दर्द था, इसके अलावा कुछ भी नहीं। पर सावधान रहने की आवश्यकता है।”