spot_img

Air India ने रचा इतिहास, महिला विंग ने सबसे लंबी उड़ान भरने का बनाया रिकार्ड

HomeNATIONALCOUNTRYAir India ने रचा इतिहास, महिला विंग ने सबसे लंबी उड़ान...

कोलकाता /एयर इंडिया (Air India) बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को (बीएलआर-एसएफओ) तक की अपनी पहली उड़ान के लिए पूरी तरह से तैयार है, और इस उड़ान में हवाई जहाज का पूरा नियंत्रण महिलाओं के हाथों में होगा। उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली यह सबसे लंबी नॉन-स्टॉप उड़ान सेवा 9 जनवरी से शुरू हो गई है .

एयरलाइन ने बोइंग 777-200 में उड़ान भरने के लिए अपने चार अनुभवी महिला पायलटों का चयन किया है। जिनमें कैप्टन आकांक्षा सोनवणे, शिवानी मन्हास, थनमई पापागरी और जोया अग्रवाल शामिल हैं। चालक दल में एयर इंडिया (Air India)की उड़ान सुरक्षा की कार्यकारी निदेशक कैप्टन निवेदिता भसीन भी शामिल हैं। 2013 में पहली बार बोइंग -777 की उड़ान भरने वाली सबसे कम उम्र की महिला पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल इस 16000 किमी की उड़ान की कमान संभाली .
भैयाजी ये भी देखे-पोर्न फिल्म देखकर सेक्स के दौरान कुर्सी में बंधवा लिए हाथ…

उत्तरी ध्रुव की यह सबसे लंबी उड़ान उनकी एक और उपलब्धि हैं। “हालांकि, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना उस समय के मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है,” एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा। हालांकि एयर इंडिया के पायलट पहले भी ध्रुवीय मार्गों पर उड़ान भर चुके हैं, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ जब इस कठिन मार्ग से उड़ाते समय पूरा कॉकपिट महिला चालक दल के नियंत्रण में होगा।

विमानन विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना आसान नहीं है और काफी अनुभवी और दक्ष पायलट को ही जिम्मेदारी दी जाती है।दो पायलटों के दो सेट बारी-बारी से उड़ान का करती रहीं । 2016 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, एयर इंडिया (Air India) ने दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को तक की अब तक की सबसे लंबा महिला क्रू फ्लाइट संचालित करके रिकॉर्ड बनाया था। यह बी एल आर-एस एफ ओ से लगभग 1,000 किमी कम है।1985 में कलकत्ता से सिलचर तक एक ऑल-वुमन क्रू फ्लाइट संचालित करने वाली एयर इंडिया (Air India) ही पहली विमान कंपनी थी।