spot_img

बड़ी ख़बर: कोरोना वैक्सीन की 16 जनवरी से शुरुआत, फ्रंटलाइन वॉरियर को प्राथमिकता

HomeNATIONALबड़ी ख़बर: कोरोना वैक्सीन की 16 जनवरी से शुरुआत, फ्रंटलाइन वॉरियर को...

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से की जा रही है। इसका आधिकारिक तौर पर ऐलान भारत सरकार की तरफ से किया गया है। देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंट लाइन वॉरियर्स को मौका दिया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी लेंगे सीएम की बैठक, भूपेश बघेल ने रद्द किया दौरा

पहली खेप में लगभग 3 करोड़ लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस फेज़ में सभी फ्रंट लाईन वॉरियर को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके बाद दूसरी खेप में 50 साल से ऊपर के लोगों और कम-से-कम 50 साल की उम्र वाले समूहों को वैक्सीन लगाई जा सकती है। ये संख्या लगभग 27 करोड़ के आस पास है। डॉकटरों का मानना है कि इस उम्र के लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम रहती है।

ये फैसला कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के लिए ली गई एक है प्रोफ़ाइल मीटिंग के बाद लिया गया। इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, स्वास्थ्य सचिव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था।

Corona vaccine की तैयारी और मांग पर चर्चा

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की शाम प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से वीडियों कॉन्फ्रेंस के ज़रिए एक अहम बैठक करेंगे। 11 जनवरी को शाम 4 बजे होने वाली इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री हिस्सा लेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : बंगाल में जेपी नड्डा ने भरी हुंकार, शुरू किया “एक मुट्ठी चावल अभियान”

इस बैठक में कोरोना की वर्तमान स्थिति, नए स्ट्रेन के मामलें और सबसे अहम कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा की जाएगी। वैक्सीन की वर्तमान स्थिति, राज्यों की मांग और उसे रोलआउट करने पर भी एक ख़ाका इस बैठक में तैयार किया जाएगा।