spot_img

पीएम मोदी ने रेवाड़ी-मदार रेलखंड का किया लोकार्पण, कहा-“तेज विकास का कॉरिडोर”

HomeNATIONALपीएम मोदी ने रेवाड़ी-मदार रेलखंड का किया लोकार्पण, कहा-"तेज विकास का कॉरिडोर"

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रेवाड़ी-मदार रेलखंड का लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के अंतर्गत ये दोनों सौगातें प्रधानमंत्री ने देश को दी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : co-win : वैक्सीन के लिए सरकार बना रही एप्प, लांचिंग से पहले उपलब्ध हुआ क्लोन

रेल अफसरों के मुताबिक हरियाणा और राजस्थान में 306 किमी लंबा यह ट्रैक बनाया गया है। इस ट्रैक पर सौ किमी प्रति घंटा की गति से मालगाड़ियां चलेंगी। वहीं ये ट्रैक गुजरात के बंदरगाहों को उत्तर भारत से जोड़ने में भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए चल रहे महायज्ञ ने आज एक नई गति हासिल की है। बीते दिनों आधुनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से किसानों के खातों में सीधे 18,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गये हैं।”

उन्होंने कहा कि “आज का दिन NCR, हरियाणा और राजस्थान के किसानों, उद्यमियों, व्यापारियों के लिए नए अवसर लाया है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चाहे ईस्टर्न हो या वेस्टर्न ये सिर्फ मालगाड़ियों के लिए आधुनिक रुट नहीं हैं। ये देश के तेज विकास के कॉरिडोर हैं।”

पीएम मोदी बोले-रेलवे में किए बदलाव

पीएम मोदी ने कहा कि “आज भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 2 पटरियों पर एकसाथ चल रहा है। एक पटरी Individual व्यक्ति के विकास को आगे बढ़ा रही है और दूसरी पटरी पर देश के Growth engine को नई ऊर्जा मिल रही है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Bird Flu : मंत्री गिरिराज सिंह का नुस्ख़ा, कहा-अंडे और मांस को पूरी तरह से पकाएं

उन्होंने कहा कि “पहले रेलवे में बुकिंग से लेकर यात्रा समाप्ति तक शिकायतों का ही अंबार रहता था। साफ-सफाई, समय पर ट्रेन चले, सुविधा, सुरक्षा हर स्तर पर रेलवे में बदलाव करने की मांग होती रही। बदलाव के इन कामों को बीते वर्षों में गति दी गई है।”