spot_img

Big Breaking : कोरोना के नए स्ट्रेन में भी काम करेगी वैक्सीन

HomeNATIONALBig Breaking : कोरोना के नए स्ट्रेन में भी काम करेगी वैक्सीन

नई दिल्ली। कोरोना के नए स्ट्रेन और वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय की तरफ से एक बड़ा बयान ज़ारी किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के. विजय राघवन ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही।

भैयाजी ये भी पढ़े : बोलपुर में ममता का बोलबाला, रोड शो में शाह को खाना खिलाने वाले वासुदेव भी शामिल

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के. विजय राघवन ने कहा कि “हमारे देश में और बाहर भी जो वैक्सीन तैयार की जा रही है। ये UK और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगे।”

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि “देश में एक्टिव मामले लगातार घट रहे हैं, उनकी संख्या वर्तमान में 2,70,000 के भी कम है। हमारे देश में पॉजिटिविटी रेट 6% है।

पिछले एक सप्ताह का पॉजिटिविटी रेट 2.25% है। भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 7408 #COVID19 मामले दर्ज़ किए गए हैं। हमारे यहां प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 107 मौतें दर्ज़ की गई हैं।”

Corona vaccine : छत्तीसगढ़ में 4.83% मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि “भारत में प्रतिदिन नए मामले 17,000 से भी कम हो गए हैं। इस संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। कोविड से होने वाली मृत्यु में भी लगातार गिरावट आ रही है, ये संख्या प्रतिदिन 300 तक आ गई है।”

भूषण ने कहा कि “देश के सक्रिय मामलों का 60% से अधिक हिस्सा 5 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में है। लगभग 24% मामले केरल में, 21% महाराष्ट्र में, 5% से कुछ अधिक पश्चिम बंगाल में, लगभग 5% उत्तर प्रदेश में और 4.83% मामले छत्तीसगढ़ में है।”