spot_img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी फ्रेट कॉरिडोर की सौग़ात, बढ़ेगी ट्रेनों की रफ़्तार…

HomeNATIONALप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी फ्रेट कॉरिडोर की सौग़ात, बढ़ेगी ट्रेनों की...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PrimeMinister Narendra Modi) ने आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू भाउपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन का उद्घाटन किया। उन्होंने ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर की भी सौगात दी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Stock Exchange : सेंसेक्स में 300 अंक की उछाल, निफ्टी में भी रिकार्ड बढ़त

इस दौरान मोदी ने हरी झंडी दिखाकर मालगाड़ी को रवाना भी किया। इस कॉरिडोर से अब कानपुर-दिल्ली के रूट पर चलने वाली ट्रेनें लेट नहीं होंगी। इसके साथ ही इस रुट पर अब मालगाड़ियां अपने निर्धारित समय पर पहुंचेंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PrimeMinister Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि “ये फ्रेट कॉरिडोर आत्मनिर्भर भारत के बहुत बड़े माध्यम होंगे। उद्योग हों, व्यापार-कारोबार हों, किसान हों या फिर कंज्यूमर, हर किसी को इसका लाभ मिलने वाला है।

विशेष तौर पर औद्योगिक रूप से पीछे रह गए पूर्वी भारत को ये फ्रेट कॉरिडोर नई ऊर्जा देने वाला है। इसका करीब 60% हिस्सा उत्तर प्रदेश में है, इसलिए यूपी के हर छोटे बड़े उद्योग को इसका लाभ होगा।”

उन्होंने कहा कि “आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है। भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है। आज हम आजादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं।”

PrimeMinister Narendra Modi ने शुरू किया ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर की भी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि ” प्रयागराज में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर भी नए भारत के नए सामर्थ्य का प्रतीक है। ये दुनिया के बेहतरीन और आधुनिक कंट्रोल सेंटर में से एक है। इसमें मैजेनमेंट और डेटा से जुड़ी जो तकनीक है वो भारत में ही तैयार हुई है।

हमारे यहां यात्री ट्रेन और मालगाड़ियां दोनों एक ही पटरी पर चलती हैं। मालगाड़ी की गति धीमीं होती है। ऐसे में मालगाड़ियों को रास्ता देने के लिए यात्री ट्रेनों को स्टेशनों पर रोका जाता है। इससे यात्री ट्रेन भी लेट होती है और मालगाड़ी भी।”