spot_img

Fastag से हर रोज 80 करोड़ की कमाई कर रहा NHAI, एक जनवरी से होगा अनिवार्य…

HomeINTERNATIONALBUSINESSFastag से हर रोज 80 करोड़ की कमाई कर रहा NHAI, एक...
नई दिल्ली। फास्टैग (Fastag) से अब टोल प्लाजा में लंबी लाइनें नहीं लग रही है। वहीं अब हर रोज़ 80 करोड़ रुपए की कमाई भी इसके जरिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हो रही है।
हर रोज़ तकरीबन 50 लाख लोगो का टोल टैक्स अब इसके जरिए ही सीधे NHAI तक पहुच रहा है जिसकी कुल राशि तकरीबन 80 करोड़ रुपये प्रतिदिन है।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार, फास्टैग के जरिए 24 दिसंबर, 2020 को पहली बार 80 करोड़ रुपये प्रतिदिन के आंकड़े को पार कर गया था। वहीं देशभर में अब तक  2.20 करोड़ गाड़ियों में फास्टैग का इस्तेमाल किया टोल पटाने के लिए किया जा रहा है।
गौरतलब है कि “एक जनवरी 2021 से टोल टैक्स के लिए हर गाड़ी में फास्टैग (Fastag) अनिवार्य होगा। जिसके बाद टोल टैैक्स के लिए टोल प्लाजा पर गाड़ियां बिना किसी रूकावट के  रवाना होंगी  जिसकी पूरी तैयारियां प्रराधिकरण द्वारा कर ली गई है।”

Fastag से बच रहा समय और ईंधन

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि फास्टैग (Fastag) के इस्तेमाल से न सिर्फ इंधन की खपत कम हो रही है, बल्कि सफर करने वाले सभी को समय की बचत भी हो रही है।इसके अलावा कोरोना वायरस  की वजह से वर्तमान स्थिति में न्यूनतम मानव संपर्क के लिए भी फास्टैग एक बड़ा विकल्प बनकर उभरा है।