spot_img

AMU यूनिवर्सिटी के हुए 100 साल, प्रधानमंत्री मोदी ने किया सम्बोधित

HomeNATIONALCOUNTRYAMU यूनिवर्सिटी के हुए 100 साल, प्रधानमंत्री मोदी ने किया सम्बोधित

उत्तरप्रदेश / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) की आज स्थापना के आज 100 साल पुरे हो गए है। जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वर्चुअल कार्यक्रम के मार्फ़त से लोगो को सम्बोधित कर रहे हैं। बता दे कि विश्व में मशहूर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) बनाने वाले सर सैयद की एक अलग ही कहानी है उनका जूनून ऐसा था कि उन्होंने यूनिवर्सिटी बनाने के लिए तवायफों के कोठे से भी चंदा लिया। खुद लैला-मजनूं के नाटक में लैला बनकर मंच पर उतर आए थे।

बता दे कि यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से इसमें शिरकत कर रहे हैं। लाल बहादुर शास्त्री के बाद मोदी ऐसे पहले पीएम होंगे, जो यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में अपनी बात रखे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कोरोना के इस संकट के दौरान भी AMU ने जिस तरह समाज की मदद की, वो अभूतपूर्व है। हज़ारों लोगों का मुफ्त टेस्ट करवाना, आइसोलेशन वार्ड बनाना, प्लाज्मा बैंक बनाना और पीएम केयर फंड में बड़ी राशि का योगदान देना, समाज के प्रति आपके दायित्वों को पूरा करने की गंभीरता को दिखाता है।

भैयाजी ये भी देखे –मोतीलाल वोरा का निधन पर साय बोले, राजनेता के रूप में…

AMU यूनिवर्सिटी के हुए 100 साल

बीते 100 वर्षों में ने दुनिया के कई देशों से भारत के संबंधों को सशक्त करने का भी काम किया है। उर्दू, अरबी और फारसी भाषा पर यहाँ जो रिसर्च होती है, इस्लामिक साहित्य पर जो रिसर्च होती है, वो समूचे इस्लामिक वर्ल्ड के साथ भारत के सांस्कृतिक रिश्तों को नई ऊर्जा देती है। आज एएमयू से तालीम लेकर निकले सारे लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर ही नहीं बल्कि दुनिया के सैकड़ों देशों में छाए हुए हैं। एएमयू के पढ़े लोग दुनिया में कहीं भी हों, भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते है।