spot_img

धान ख़रीदी : भाजपा ने भेजा “बोरा” चौबे बोले, प्रधानमंत्री को भेजेंगे

HomeCHHATTISGARHधान ख़रीदी : भाजपा ने भेजा "बोरा" चौबे बोले, प्रधानमंत्री को भेजेंगे

रायपुर। धान खरीदी (Paddy purchase) को लेकर छत्तीसगढ़ में सियासी उठा पटक अपने चरम पर है। जैसे जैसे खरीदी की तारीख नज़दीक आती जा रही है, वैसे वैसे सियासी दांव पेंच और भी तल्ख़ होते जा रहे है। धान खरीदी (Paddy purchase) में देरी की वज़ह बोरा को बताया जा रहा है।

कांग्रेस की भूपेश सरकार ने केंद्र पर बोरा गठान नहीं भेजने का आरोप लगाते आ रही है, और विपक्ष ने राज्य सरकार पर लेटलतीफ़ी का। भाजपा ने अपना विरोध दर्ज़ कराते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को बोरा भेजा है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से शुरू होगी धान बिक्री, भूपेश सरकार ने लिया निर्णय

भाजपा के दिग्गज नेता और प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने आज सूबे के मुखिया भूपेश बघेल और कृषि मंत्री के नाम बोरा पार्सल भेजा है। रायपुर पोस्ट ऑफिस पहुंच कर उन्होंने इन दोनों पार्सल को मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री के निवास के पते पर भेजा।

उन्होंने कहा कि “सरकार व्यवहारिक दृष्टिकोण नहीं अपना रही है। उन्होंने कहा कि सरकार केवल बारदाने की कमी बताकर धान खरीदी को टाल रही है। जिससे सिर्फ और सिर्फ प्रदेश के मेहनतकश किसानों का ही नुकसान होगा। धान कटाई के बाद उसे रखने की जगह को लेकर किसानों को बहुत दिक्कतें होती है। ऐसे में कटाई के 1 महीने तक उसे रखने और बिक्री के लिए तय मापदंड के अनुसार संरक्षित करने में भी भारी असुविधा हो रही है। इस लिए हम सब मिलकर अब मुख्यमंत्री जी को धान खरीदी के लिए बोरा भेंट करने आए है।”

धान खरीदी से भाजपा खुश-चौबे

अब इस बोरे पर अब सियासी तापमान और चढ़ा है। सूबे के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने अब इस बोरे को दिल्ली भेजने की बात कही है। चौबे ने कहा कि “देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम भाजपा का दिया हुआ ये बोरा भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि “हम भाजपा का दिया हुआ बोरा प्रधानमंत्री को भेजेंगे। हम मोदी जी को बताएंगे कि भाजपा हमारी धान ख़रीदी (Paddy purchase) से सहमत है, हमें जल्द से और बारदाने की स्वीकृति देकर भेजने का कष्ट करें।”

भैयाजी ये भी देखे : CM भूपेश ने 15 साल के मुखिया रमन को कहा “मुझसे ज़्यादा नहीं जानते”

उन्होंने आगे कहा कि “धान खरीदी (Paddy purchase) के लिए हमें केंद्र से अब तक 56 हजार गठान बोरा मिला है, जबकि हमने प्रदेश भर से खरीदी के लिए 4.75 लाख बोरा माँगा था। केंद्र की लेटलतीफी को देखने के बाद अब राज्य सरकार 70 हज़ार बोरा खरीदी रही है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी में PDS के बचत बोरे का उपयोग होगा।