spot_img

एक्शन में Food Department, त्यौहारो के बीच मिठाइयों के सैंपल लेने निकले अफ़सर

HomeCHHATTISGARHएक्शन में Food Department, त्यौहारो के बीच मिठाइयों के सैंपल लेने निकले...

बेमेतरा। खाद्य विभाग (Food Department) के अफ़सर दीपावली से महज़ तीन-चार दिन पहले बाजार से मिठाइयों के सैंपल लेने पहुंचे। त्यौहार के ठीक पहले अचानक विभाग को नकली खोए और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का ख्याल आया, बाजार में ताबड़तोड़ सैंपल कलेक्ट किए गए।

भैयाजी ये भी पढ़े : अलग ख़बर : मिठाई की बतानी होगी एक्सपायरी डेट, नहीं तो होगी कार्यवाही…

ये बात और है कि इन सेम्पलों की जाँच की प्राथमिक रिपोर्ट भी दीपावली गुजरने के बाद ही आएगी, लेकिन विभागीय अफ़सर सैंपल कलेक्ट कर अपनी ज़िम्मेदारी की खाना पूर्ति कर रहे है। ये मामला बेमेतरा जिले का है।

त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (Food Department) की टीम द्वारा मिठाईयों / खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने बाज़ारों में उतरा है। जाँच के लिए शहर के मिष्ठान भण्डार, होटलों, बेकरी दुकानों, किराना दुकानों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।

सभी मिष्ठान निर्माणकर्ताओं को मिठाई निर्माण की तिथि व बेस्ट बिफोर काउण्टर में अंकित करने व अखाद्य रंग (गाय छाप रंग) का प्रयोग मिठाई, जलेबी, लड्डू इत्यादि में नहीं करने निर्देश दिया जा रहा है। ये निर्देश अफसर तब दे रहे है जब बाजार में 80 फीसदी से ज़्यादा माल तैयार हो चूका है, वहीं 30 फीसदी माल की बिक्री तक हो चुकी है।

खाद्य विभाग(Food Department) ने लिए सैंपल

खाद्य विभाग ने थानखम्हरिया परपोड़ी साजा व नवागढ़ के हॉटल, मिष्ठान भण्डार, बेकरी इत्यादि खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर खाद्य कारोबारकर्ताओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

भैयाजी ये भी पढ़े : कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नक़ली रेड लेबल टी…जानिए पूरा मामला

थानखम्हरिया के फर्म हरीओम जोधपुर स्वीट्स से पेड़ा, रसगुल्ला का, नवगढ़ के फर्म रमेश जनरल स्टोर्स से बेसन का तथा फर्म मां लक्ष्मी जोधपुरी स्वीट्स से रसगुल्ला का नमूना गुणवत्ता जांच हेतु संकलित किया गया है।