spot_img

8 हजार 226 व्याख्याताओं के संविलयन का आदेश हुआ जारी , आतिशबाजी कर CM को दिया धन्यवाद

HomeCHHATTISGARH8 हजार 226 व्याख्याताओं के संविलयन का आदेश हुआ जारी , आतिशबाजी...

रायपुर। राज्योत्सव के अवसर पर सीएम भूपेश बघेल ने शिक्षा कर्मियों को संविलयन (Merger of education workers) की सौगात दी है। संविलयन मिलने पर 8 हजार 226 व्याख्याताओं (पंचायत एवं नगरीय निकाय) ने राजधानी रायपुर के मरीन ड्राइव में पहुंचकर आतिशबाजी की और सीएम भूपेश बघेल का धन्यवाद किया। आपको बता दे कि प्रदेश में दो वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने वाले कुल 16 हजार 278 शिक्षक (पंचायत और नगरीय निकाय) के संविलयन का आदेश जारी किया जा रहा है। व्याख्याताओं के आदेश राज्य स्तर पर जारी कर दिए गए है, शेष शिक्षकों के आदेश जिला और संभाग स्तर पर एक दो दिन में जारी किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा मंत्री के प्रयासोंसे संपन्न

सीएम भूपेश बघेल की घोषणा (Merger of education workers) के अनुसार दो वर्ष पूर्ण करने वाले 16 हजार 278 शिक्षक (पंचायत और नगरीय निकाय) संवर्ग का शिक्षा विभाग में संविलयन किया जाना था। शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के प्रयास से पंचायत एवं नगरीय निकाय विभागों द्वारा नियुक्त शिक्षक (पंचायत और नगरीय निकाय) संवर्ग का जिन्होंने एक नवम्बर 2020 को दो वर्ष की सेवा पूर्ण कर लिए है। उनमें व्याख्याताओं का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलयन किए जाने हेतु आदेश जारी कर दिया गया है।

लोक शिक्षण संचालनालय से आदेश जारी

शनिवार की रात को ई-संवर्ग अंर्तगत 4 हजार 565 तथा टी-संवर्ग अंतर्गत 3 हजार 661 इस प्रकार कुल 8 हजार 226 व्याख्याता (पंचायत और नगरीय निकाय) का शिक्षा विभाग में संविलयन (Merger of education workers) आदेश संचालक, लोक शिक्षण द्वारा जारी किया गया। इस संविलयन आदेश के बाद प्रदेश में पंचायत विभाग एवं नगरीय निकाय विभाग के कोई भी व्याख्याता (पंचायत और नगरीय निकाय) शेष नहीं रहेंगे। अब इन पर स्कूल शिक्षा विभाग का पूर्ण प्रशासनिक नियंत्रण होगा। संविलयन हो रहे शिक्षकों को उनके वेतन में न्यूनतम 7 हजार रूपए से 25 हजार रूपए तक का लाभ मिलेगा।