spot_img

वायु सेना दिवस पर IAF को मिला तोहफ़ा, हथियार प्रणाली शाखा हुआ मंजूर

HomeNATIONALवायु सेना दिवस पर IAF को मिला तोहफ़ा, हथियार प्रणाली शाखा हुआ...

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता के बाद पहली बार भारतीय वायु सेना (IAF) के अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा बनाने को मंजूरी दी। एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने यहां 90वें वायु सेना दिवस समारोह के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, यह घोषणा करते हुए मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना के अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

भैयाजी ये भी देखें : भाजपा ने थरूर-खड़गे को कहा “रिमोट अध्यक्ष” राहुल बोले, ये दोनों…

उन्होंने कहा, आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है। इस शाखा के बनने से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने से 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी। यह पहली बार था जब वार्षिक दिवस समारोह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बाहर आयोजित किया गया था।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए एक ऐतिहासिक कदम में, सरकार ने हथियार प्रणाली शाखा नामक एक नई शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है। इस शाखा के निर्माण के लिए सभी हथियार प्रणाली ऑपरेटरों को एक इकाई के तहत एकीकृत करना होगा जो सभी जमीन आधारित और विशेषज्ञ हवाई हथियार प्रणालियों के परिचालन रोजगार के लिए समर्पित है।

शाखा चार विशेष धाराओं- सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, दूर से चलने वाले विमान और जुड़वां/ बहु-चालक दल वाले विमानों में हथियार प्रणाली संचालक में ऑपरेटरों को शामिल करेगी। यह भारतीय वायु सेना की युद्ध में लड़ने की क्षमता को बढ़ाकर अत्यधिक योगदान देगा। चौधरी ने मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए कहा, हम हाइब्रिड युद्ध के रूप में इन सभी क्षेत्रों के एक निरंतरता में अभिसरण को तेजी से देख रहे हैं। पारंपरिक प्रणालियों और हथियारों को आधुनिक, लचीली और अनुकूली प्रौद्योगिकी द्वारा संवर्धित करने की आवश्यकता होगी।

हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, ²ढ़ता और दूर²ष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है। हमें अपने दिग्गजों के योगदान को स्वीकार करना चाहिए जिन्होंने इस पाठ्यक्रम को पूरा किया। अब भारतीय वायुसेना को शताब्दी के दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है। तीनों सेवाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना के तालमेल के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, एक एकल सेवा अपने दम पर युद्ध नहीं जीत सकती।

तीन सेवाओं की संयुक्तता को बढ़ाने के लिए कार्य प्रगति पर है। एयर चीफ मार्शल ने हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना के बारे में भी बात करते हुए कहा, अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को वायुसेना में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है। वायु सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि अगले साल, बल महिला अग्निशामकों को शामिल करेगा।

उन्होंने कहा, हम अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं। बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है और व्यापार ढांचे को सुव्यवस्थित करने को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस अवसर पर चौधरी की सलामी के साथ वायुसेना स्टेशन पर औपचारिक परेड का आयोजन किया गया।

भैयाजी ये भी देखें : दक्षिण अफ्रीका के अगले मैचों में नहीं खेलेंगे दीपक चाहर, वॉशिंगटन…

इससे पहले, आईएएफ प्रमुख ने ग्रुप कैप्टन अनूप सिंह की कमान में औपचारिक परेड की समीक्षा की, जिसमें आईएएफ के ध्वज के साथ एमआई-17 हेलीकॉप्टरों के तीन विमानों का गठन किया गया, इसके बाद तीन रुद्र हेलीकॉप्टरों का गठन किया गया, जो एक हवाई सलामी में सलामी मंच के सामने उड़ान भर रहे थे। इस अवसर पर भारतीय वायुसेना की नई लड़ाकू वर्दी का भी अनावरण किया गया।