spot_img

जैव विविधता संरक्षण पर सेमिनार, वक्ता टंडन ने बताई शोध कार्य की बारीकियां

HomeCHHATTISGARHजैव विविधता संरक्षण पर सेमिनार, वक्ता टंडन ने बताई शोध कार्य की...

रायपुर। शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, गोबरा नवापारा के विज्ञान संकाय द्वारा एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संत गुरु घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद के प्राणीशास्त्र के सहायक प्राध्यापक हितनारायण टंडन के द्वारा ‘बायोडायवर्सिटी अराउंड कॉलेज कैंपस’ विषय पर व्याख्यान दिया गया।

भैयाजी ये भी देखें : शराब तस्कर पर संग्राम : कांग्रेस का आरोप, भाजपा शराब तस्कर…

उन्होंने अपने व्याख्यान में बताया कि “शोध कार्य का प्रारंभ अपने आसपास के वातावरण से किया जा सकता है।”
उन्होंने विभिन्न प्रकार के पक्षियों जैसे बया, मुनिया, सारस, किंगफ़िशर के नामकरण तथा पहचान संबंधी रोचक जानकारी दी, साथ ही उन्होंने पारिस्थितिक तंत्र के प्राथमिक उपभोक्ता तितलियों के आवास (पोषक पौधों) के बारे में बताया।

छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले विभिन्न प्रजातियों की तितलियों की पहचान, वर्गीकरण करने में सहायक कई ऑनलाइन साइट्स के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने छात्राओं को शोध कार्य में कुछ सावधानियों को ध्यान में रखते हुए जैव विविधता के संरक्षण के लिए प्रेरित किया।

इस कार्यक्रम की संयोजक महाविद्यालय की वनस्पति शास्त्र की सहायक प्राध्यापक खुशबू कश्यप ने बताया कि इस सेमिनार में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य एस. आर. वड्डे, डॉ. सरोज चक्रधर (सहायक प्राध्यापक-हिंदी),

भैयाजी ये भी देखें : भाजपा बोली, भ्रष्टाचार की परतें उधड़ने पर दमन का डंडा चला…

डॉ. प्रियंका सिंह (सहायक प्राध्यापक-गणित), डॉ. रागिनी तिवारी (सहायक प्राध्यापक-वाणिज्य), विक्रांत सिंग गावस्कर (सहायक प्राध्यापक-अंग्रेज़ी) समेत सभी संकाय के सहायक प्राध्यापक, अतिथि प्राध्यापक और बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित थे।