spot_img

Union Cabinet ने दी भारत-मालदीव समझौते को मंज़ूरी, HHEC को किया बंद

HomeNATIONALUnion Cabinet ने दी भारत-मालदीव समझौते को मंज़ूरी, HHEC को किया बंद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने भारत और मालदीव के बीच हुए खेल एवं युवा कल्याण के समझौते पर अपनी मजूरी दे दी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : रेड लेबल और फेयर एंड लवली भी निकली, पुलिस ने ज़प्त…

कैबिनेट में दोनों देशों के बिच युवा, खेल और सामुदायिक सशक्तीकरण मंत्रालय के बीच हुए इस MOU को रखा गया। जिसमें खेल तथा युवा मामलों में सहयोग के लिए हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन से सभी सदस्यों को अवगत कराया गया। समझौता ज्ञापन पर नवंबर, 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे। जिस पर आज कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

भारत और मालदीव के बीच खेल तथा युवा मामलों के क्षेत्र में द्विपक्षीय आदान-प्रदान कार्यक्रमों से कई महत्वपूर्ण फायदें होंगे। इस अनुबंध से खेल विज्ञान, खेल औषधि, कोचिंग तकनीक, युवा महोत्सव तथा कैंपसों में भागीदारी के क्षेत्र में ज्ञान और विशेषज्ञता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हमारे खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर होगा तथा भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे। खेल और युवा मामलों में मालदीव के साथ द्विपक्षीय सहयोग के लाभ समान रूप से सभी खिलाड़ियों को मिलेगा, भले ही वे किसी जाति, पंथ, क्षेत्र, धर्म और लिंग के हों।

Union Cabinet ने HHEC को किया बंद

केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने वस्त्र मंत्रालय के अधीन हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएचईसी) को बंद करने की स्वीकृति दे दी है। कॉरपोरेशन में 59 स्थायी कर्मचारी हैं और 6 मैनेजमेंट प्रशिक्षु हैं।

सभी स्थायी कर्मचारियों और मैनेजमेंट प्रशिक्षुओं को सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा निर्धारित तौर-तरीकों के अनुसार स्वैच्छिक अवकाश प्राप्ति योजना (वीआरएस) का लाभ उठाने का अवसर दिया जाएगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : कोरोना के बढ़ते आंकड़ों पर कोहराम, रोड सेफ्टी टी-20 वर्ल्ड कप…

वित्त वर्ष 2015-16 से कॉरपोरेशन लगातार घाटे में चल रहा है और अपने संचालन खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त आय अर्जित नहीं कर रहा। इसको पुनर्जीवित करने की संभावना बहुत ही कम है, इसलिए कंपनी को बंद करना आवश्यक है।