spot_img

बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन Covishield के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने लगाई अर्ज़ी…

HomeNATIONALबड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन Covishield के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने लगाई...

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में कोरोना वायरस के लिए बनी वैक्सीन “कोविशील्ड (Covishield)” के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। एसएआई ने इसके लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक के सामने अपनी अर्ज़ी पेश की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एसआईआई कोविशील्ड (Covishield) के लिए आने आवेदन में कहा है कि वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रॉयल के चार रिपोर्ट पूर्णतः सकारात्मक रहे है। इन परीक्षणों में ये चीज़ देखी गई है कि वैक्सीन कोविशील्ड कोरोना के लक्षण वाले मरीजों पर प्रभावकारी है। खासकर कोरोना के गंभीर मरीजों की खासी पर इसका प्रभाव पूरी तेज़ी से दिखाई देता है। आवेदन में बताया गया है कि कोविशील्ड के जो चार ट्रायल रिपोर्ट दी गई है उसमें से एक ट्रायल भारत में भी सफलता पूर्वक पूरा हुआ है। वहीं दो परीक्षण डाटा ब्रिटेन और एक ब्राजील से दिया गया है।

आवेदन में ये भी कहा गया है कि कोविशील्ड पूरी तरह सुरक्षित है। ये वैक्सीन कोरोना के रोकथाम के लिए प्रभावी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Covishield से पहले एक और आवेदन

सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन से पहले फाइजर ने भी अपने कोरोना वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन किया है। फाइजर ने भी कम्पनी की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी मांगी है। कम्पनी की तरफ से बनाई गई कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन और बहरीन में मंजूरी मिलने के बाद भारत में आवेदन किया है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वैक्सीन के लिए आवेदन करने वाली दूसरी कंपनी है।