spot_img

चेंबर पदाधिकारियों के साथ मेयर से मिले गोलबाज़ार के कारोबारी, नए स्वरूप पर चर्चा…

HomeCHHATTISGARHचेंबर पदाधिकारियों के साथ मेयर से मिले गोलबाज़ार के कारोबारी, नए स्वरूप...

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के साथ गोल बाजार (Goal Bazaar) के कारोबारियों ने महापौर एजाज ढेबर से मुलाकात की। गोल बाजार के मालिकाना हक को लेकर व्यापारियों में कुछ भ्रांतियां थी, जिसे दूर करने के लिए उन्होंने महापौर एजाज ढेबर से मुलाकात कर आग्रह किया है।

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के चेयरमेन योगेश अग्रवाल, उपाध्यक्ष राजेश वासवानी, लालचंद गुलवानी समेत गोलबाज़ार व्यापारी संघ के अध्यक्ष दिनेश साहू समेत तमाम कारोबारी ने महापौर से मिलकर चर्चा की है।

व्यापारियों ने सबसे पहले तो गोलबाजार के मालिकाना हक देने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है। जिसके बाद उन्होंने अपनी समस्याओं और शंकाओं से भी महापौर को अवगत कराया है।

गोल बाजार के दुकानदारों को उनका मालिकाना हक दिलाने के लिए निगम ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस संबंध में निगम को आदेश भी जारी कर दिया गया है, लेकिन गोल बाजार के व्यापारियों को कई तरह की भ्रांतियां और संदेह था। जिस संबंध में गोल बाजार व्यापारी संघ ने आज एक ज्ञापन भी सौंपा है।

जिसमें दुकान की रजिस्ट्री भूमि स्वामी के हक़ से होगी ? लीज़डीज़ से होगी या अन्य किसी प्रकार से इसकी जानकारी मांगी है। इसके अलावा रजिस्ट्री के बाद दुकान से प्रतिमाह किराया, भू-भटक, वर्तमान दुकान की दर, वर्तमान दुकानदार द्वारा काबिज़ रकबे के मुताबिक आबंटन, आबंटन की प्रक्रिया किस तरह होगी समेत 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ज्ञापन सौपा है।

सभी को मिले उचित स्थान-योगेश

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के चेयरमैन योगेश अग्रवाल ने महापौर एज़ाज़ ढेबर से कहा कि शहर का ऐतिहासिक और सबसे बड़ा बाजार गोल बाजार (Goal Bazaar) है जहां छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा कारोबार होता है। मटका बेचने वाले, कैंची में धार लगाने वाले, कपड़े राशन समेत जन्म से मरण तक के लिए सभी तरह के जरूरतों का सामान कारोबारी यहाँ उपलब्ध कराते आ रहे है।

निगम ने अब गोल बाजार के कारोबारियों को उन का मालिकाना हक देने की पहल की है जो स्वागत योग्य है। कारोबारियों के बीच कुछ शंका और भ्रांतियां है, जिसे आज हम सब ने मिलकर महापौर एजाज ढेबर के सामने रखा है। हम ने यह कहा कि इस बाजार में छोटे बड़े सभी कारोबारियों को उचित स्थान निगम के नए बाजार में मिलना चाहिए।

Goal Bazaar
Goal Bazaar

योगेश ने कहा कि महापौर एजाज ढेबर से गोल बाजार (Goal Bazaar) व्यापारी संघ और चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों की बैठक लगभग डेढ़ घंटे चली। जिसमें व्यापारियों ने विभिन्न पहलुओं पर महापौर से खुलकर चर्चा की है। उन्होंने बताया कि महापौर एजाज ढेबर ने कहा है कि वे व्यापारियों के साथ खड़े है, और उन्हें साथ लेकर ही इस बाजार का विकास करने की बात कही है।

नक्शा भी दिखाकर किया जाएगा फ़ाइनल- महापौर

इधर रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि ऐतिहासिक गोल बाजार (Goal Bazaar) में कारोबारियों को उनका मालिकाना हक देने की प्रक्रिया जारी है। जिसमें आज गोल बाजार व्यापारी संघ, चेंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एक सौजन्य मुलाकात कर अपनी समस्या और भ्रांतियों के संबंध में चर्चा की है।

एजाज ने कहा कि हम हर वर्ग के कारोबारी के साथ खड़े है, और बाजार का विकास भी हर वर्ग के कारोबारी के मुताबिक किया जाएगा। यहां छोटे से लेकर बड़े सभी कारोबारियों को उचित स्थान देने का पूरा प्रयास हम सब मिलकर कर रहे है।

महापौर ढेबर ने यह भी कहा कि नए गोल बाजार के निर्माण का जब नक्शा बनकर आएगा उसे भी कारोबारियों के साथ बैठकर उसमें अंतिम निर्णय लिया जाएगा। यदि किसी प्रकार का कोई बदलाव कारोबारी चाहेंगे, तो उसे भी समायोजित किया जाएगा।

इस चर्चा के दौरान दिनेश साहू, अध्य्क्ष गोलबाजार व्यापारी संघ, जुगनू नागवानी भूतपूर्व अध्यक्ष, दिनेश मंगल साहू पूर्व अध्यक्ष,
जुगनू, संजय गुप्ता, विकास हर मनिहारी, सलीम खान, प्रताप सचदेव, महेन्द्र आहूजा, सुनील आहूजा, अरुण गुप्ता, मनोज जसवानी, पप्पू भैया बर्तन वाले,
जुगनू किराना मार्केट, पोकर होतवानी, विकास भाऊ, संजय गुप्ता, महेंद्र आहूजा, क़सीमुद्दीन, निसार भाई, सलीम भाई समेत कई कारोबारी मौजूद रहे।