spot_img

बुजुर्गों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब मुफ्त में होगा पांच लाख तक का इलाज

HomeNATIONALबुजुर्गों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब मुफ्त में होगा पांच लाख...

दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPMJY) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए, 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दी है। यानी 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग इस स्कीम जरिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने यह फैसला लिया।

6 करोड़ से अधिक बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार के इस फैसले से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा और 6 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिक पारिवारिक रूप से 5 लाख तक के मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। सरकार के एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, वो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठा सकेंगे।

70 वर्ष या उससे अधिक आयु के अन्य सभी वरिष्ठ नागरिकों को परिवार के आधार पर प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा। 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना में बने रह सकते हैं या एबी पीएमजेएवाई का विकल्प चुन सकते हैं।

लाभार्थियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि

यह स्पष्ट किया गया है कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी सरकार द्वारा फंडेड हेल्थ कवरेज स्कीम है। इस स्कीम के लाभार्थियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।