spot_img

राजधानी में हो रही बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

HomeNATIONALराजधानी में हो रही बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने देश के अन्य राज्यों की मौसम गतिविधियों को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड व अन्य राज्यों में भी झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

एक तरफ बारिश होने से उमस और गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ बरसात से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने विभिन्न प्रकार के अलर्ट जारी किए हैं। मौसम विभाग ने 11 जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने श्योपुर कलां, शिवपुरी, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर और रायसेन में रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान लोगों को घर में सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है।

राजस्थान के ब्यावर में गिरी नंदा बांध 25 साल बाद ओवरफ्लो हो गया। ग्रामीणों ने खुशी में ढोल-नगाड़े बजाए।

राजस्थान के इन जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मौसम विभाग ने झालावाड़, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि धौलपुर में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ललितपुर में 15 घंटे की बारिश से नदी-नाले उफना गए। यहां गोविंद सागर बांध और राजघाट बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

यूपी के इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के हापुड़, बुलंदशहर, संभाल, ज्योतिबाफुले नगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बाराबंकी, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी और प्रयागराज में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में झमाझम बारिश होगी और मौसम सुहावना हो जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूरे दिल्ली-एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश के खीरी, सीतापुर, हरदोई, अलीगढ़, कांशीराम नगर, एटा, महामाया नगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, कानपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, जालौन, महोबा, ललितपुर, झांसी और औरैया में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा आगरा और मथुरा में रेड अलर्ट के बाद अन्य शेष जिलों में येलो अलर्ट जारी है।

बिहार में हल्की बारिश के आसार

बिहार के कैमूर, रोहतास, बक्सर, पटना, भोजपुर, औरंगाबाद, नालंदा, अरवल, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, गया, गोपालगंज, सिवान, सारण, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।