spot_img

फेस्टिव सीजन में रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, ट्रेनों में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट

HomeCHHATTISGARHफेस्टिव सीजन में रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, ट्रेनों में नहीं मिल...

रायपुर। सावन खत्म होने के साथ ही गणेश उत्सव का सीजन शुरू होते ही लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बढ़ गई है। खासकर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, दिल्ली और हावड़ा रूट की अधिकांश ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में यात्रियों को कंफर्म टिकट पाने मारामारी करनी पड़ रही है। पिछले तीन महीने से लगातार करीब चार सौ से अधिक ट्रेनें रद होने के बाद भी गणेश उत्सव पर घर जाने लोग ट्रेनों में एडवांस बुकिंग करा रहे है।

ज्यादातर यात्री घर लौटने उन ट्रेनों में टिकट खरीद रहे हैं, जिन ट्रेनों को रेलवे ने अभी तक रद नहीं किया है। रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हावड़ा समेत उत्तर प्रदेश और बिहार जाने समता, छत्तीसगढ़, सारनाथ, गीतांजलि एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में वेटिंग अभी से 50 से 70 के पार पहुंच चुका है। इसे देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी की है ताकि यात्रियों को राहत मिल सके।

सात सितंबर से शुरू हो रहे गणेश उत्सव को ध्यान में रखकर बड़ी संख्या में लोग रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हावड़ा समेत उत्तर भारत की ओर जाने वाली समता, छत्तीसगढ़, सारनाथ, गीतांजली एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में टिकट बुकिंग के लिए भागदौड़ कर रहे है। यही कारण है कि इन रूटों पर चलने वाली ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी वेटिंग के हालात है। ऐसे में आने वाले दिनों में थर्ड और फर्स्ट कोच में भी वेटिंग की स्थिति बनने में देर नहीं होगी।

काम के चलते ट्रेनों के परिचालन पर पड़ेगा असर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेनों के विलंब से आवाजाही और पटरियों के काम के चलते मार्च से जुलाई के बीच रेलवे प्रशासन चार सौ से अधिक ट्रेनों को रद कर चुका है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि गणेश उत्सव के दौरान ट्रेने रद नहीं करने का फैसला लिया गया है,हालांकि दपूमरे के अलावा दूसरे मंडल में पटरियों का काम जरूर चलेगा, इससे ट्रेनों के परिचालन पर असर जरूर पड़ेगा।

इन ट्रेनों में सीट खाली

प्रमुख ट्रेनों को छोड़कर लगातार रद होने वाली ट्रेनों के सभी कोचों में यात्रियों को आसानी से टिकट मिल जा रही है।खासकर हमसफर, भगत की कोठी, रीवा-बिलासपुर, बीकानेर एक्सप्रेस, एलटीटी स्पेशल, विशाखापटनम एक्सप्रेस जैसी दर्जनों ट्रेनों में सीट उपलब्ध हैं। ऐसे में इन ट्रेनों में कंफर्म सीट मिलने की संभावना को ध्यान में रखकर यात्री टिकट बुकिंग करा रहे है।