spot_img

रायपुर में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, 2026 मार्च तक पूर्णतः नक्सल समस्या से मुक्त होगा देश

HomeCHHATTISGARHरायपुर में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, 2026 मार्च तक पूर्णतः...

रायपुर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ की राजधानी में नक्सल मामलें को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। शाह ने देशभर से साल 2026 मार्च तक नक्सल समस्या ख़त्म करने की बात कही है। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों की अंतर राज्यीय समन्वय समिति की बैठक रायपुर में हुई।

ये ख़बर भी पढ़े : “राष्ट्र गौरव का पुनर्जागरण” विषय पर कल व्याख्यानमाला…अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन…

बैठक में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा भी उपस्थित रहे। इसके आलावा बैठक में छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, मध्यप्रदेश,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हैं।

शाह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि “आज नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर की प्रगति और उसकी बाधाओं को दूर करने के संबंध में यह मीटिंग थी। मीटिंग में छत्तीसगढ़ से जुड़े हुए सभी राज्यों के डीजी और चीफ सेकेट्री भी बुलाए गए थे क्योंकि हम छत्तीसगढ़ की नक्सल समस्या को एड्रेस करते हुए पड़ोसी राज्यों का इको सिस्टम भी मजबूत होना जरूरी है।”

शाह ने आगे कहा कि “मैं मानता हूं कि अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत रणनीति के साथ रूथलेस रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए। और आज की मीटिंग में मेरे साथी नित्यानंद जी, मुख्यमंत्री जी, उप मुख्यमंत्री जी, डीआईजी और डीजी उपस्थित थे। वामपंथी, उग्रवाद हमारे देश के लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है।”

गृहमंत्री अमित शाह ने गिनाए आंकड़ें

इधर प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कई महत्वपूर्ण आँकड़ों को भी मीडिया के समक्ष रखा। शाह ने कहा कि “2004 से 2014 तक 16463 घटनाएं हुई, 2014 से 2024 तक 7744 घटनाएं हुई। इसमें 53% घटनाओं की कमी आई है।

इसमें नागरिकों और सुरक्षा बलों की मृत्यु में पहले 10 साल में 6617 सुरक्षा कर्मियों और नागरिकों की मृत्यु हुई थी, अब उसमें 70% की कमी हुई। सुरक्षा बलों की मृत्यु में 73% की कमी और नागरिकों की मृत्यु में 69% की कमी आई है। शाह ने कहा कि हमारी लड़ाई अंतिम चरण पर पहुंची है और हम देश को 2026 मार्च तक पूर्णतः नक्सल समस्या से मुक्त कर पाएंगे।”