spot_img

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन बन सकते है BCCI महासचिव जय शाह…

HomeSPORTSअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन बन सकते है BCCI महासचिव जय शाह...

मुंबई। जय शाह क्रिकेट के सबसे ताकतवर लोगों में से एक है, और बीसीसीआई के महासचिव के तौर पर उनके कार्यकाल ने भारत को खेल के सबसे ताकतवर बोर्ड के तौर पर अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद की है। कयास लगाए जा रहे है कि शाह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के चेयरमैन बन सकते है।

ये ख़बर भी पढ़े : बैकलेस व्हाइट ड्रेस में कहर ढा रही एक्ट्रेस करिश्मा तन्ना, शेयर की तस्वीरें…

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने शासी निकाय और इसके प्रमुख प्रसारण अधिकार धारक स्टार के बीच 4.46 बिलियन डॉलर के विवाद के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपने पद से हटने की घोषणा की है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि शाह ने नामांकन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दो प्रमुख हस्तियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से पहले ही समर्थन हासिल कर लिया है, और उन्हें उम्मीद है कि वह कम से कम तीन साल तक आईसीसी का संचालन करेंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल के प्रवक्ता ने द एज को बताया, ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना मौजूदा कार्यकाल समाप्त होने पर पद से हट जाएंगे।

बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र ICC चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उन्हें 2022 में फिर से चुना जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के प्रवक्ता ने कहा ‘वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त, 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो चुनाव होगा और नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा।

अब तक दो भारतीय ही बने चेयरमैन

जगमोहन डालमिया (1997 से 2000) और शरद पवार (2010-2012) केवल दो भारतीय हैं, जिन्होंने अतीत में आईसीसी के प्रमुख का पद संभाला है। बीसीसीआई के महासचिव के रूप में शाह का कार्यकाल 2025 में समाप्त हो रहा है,

ये ख़बर भी पढ़े : क्यों “ग्लैमर गर्ल” भी कहलाती है शतरंज की खूबसूरत खिलाडी तानिया सचदेव…

जिसके बाद उन्हें तीन साल की कूलिंग-ऑफ अवधि में प्रवेश करना होगा। किसी भी व्यक्ति को आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए, उस व्यक्ति को 16 में से कम से कम नौ वोट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो 51% के बराबर है।